Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रख्यात फिल्मकार कल्पना लाजमी का निधन

प्रख्यात फिल्मकार कल्पना लाजमी का निधन

मुंबई 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड की जानीमानी फिल्मकार कल्पना लाजमी का आज निधन हो गया।वह 64 वर्ष की थीं।

कल्पना लाजमी का सुबह 4.30 बजे मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में निधन हो गया। उनका लिवर काम करना बंद कर दिया था और उनकी किडनी में कैंसर था। कल्पना लाजमी फिल्मकार होने के साथ हीं निर्देशक एवं स्क्रीनराइटर भी थीं। कल्पना ने समाज से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर फिल्में बनायी थी। कल्पना आजमी की बनायी फिल्में महिला प्रधान हुआ करती थी। कल्पना ने अपने सिने करियर के दौरान 'रुदाली', 'दमन' और 'दरमियां' और चिंगारी जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

कल्पना लाजमी ने अपने सिने करियर की शुरूआत श्याम बेनेगल के साथ सहायक निर्देशक के रूप में की थी। बतौर निर्देशक कल्पना निर्देशक ने अपनी शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘एक पल’ से की थी। इस फिल्म में शबाना आज़मी और नसीरुद्दीन शाह की मुख्य भूमिका थी। कल्पना ने इस फिल्म का स्क्रीनप्ले गुलज़ार के साथ मिलकर लिखा था।

वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म चिंगारी बतौर निर्देशक कल्पना लाजमी के करियर की अंतिम फिल्म थी। फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती और सुष्मिता सेन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। यह फिल्म भूपेन हजारिका के उपन्यास 'द प्रॉस्टिट्यूट एंड द पोस्टमैन' पर आधारित थी। कल्पना लाजमी ने टीवी सीरियल 'लोहित किनारे' का भी निर्देशन किया था। कल्पना लाजमी के निधन पर बॉलीवुड के सितारों ने सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त किया है। हुमा कुरैशी ने लिखा,“कल्पना लाजमी का आज सुबह 4:30 की उम्र में निधन हो गया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।”

सोनी राजदान ने ट्विटर पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, “हमारी प्यारी दोस्त, कल्पना । मेरी प्यारी कल्पना। मैं तुम्हें बहुत मिस करूंगी।”

कल्पना लाजमी की फिल्म 'दमन' में लीड रोल निभाने वाली रवीना टंडन ने लिखा, 'आपको बहुत याद किया जाएगा कल्पना जी। यह आपके जाने का समय नहीं था...ईश्वर आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे। दामन की शूटिंग के दौरान के दिन याद बनकर हमेशा साथ रहेंगे।”

प्रेम आशा

वार्ता

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image