Friday, Mar 29 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रणव सिंह चैम्पियन को भाजपा ने किया पार्टी से निष्कासित

प्रणव सिंह चैम्पियन को भाजपा ने किया पार्टी से निष्कासित

नैनीताल 17 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी के खानपुर क्षेत्र के विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन को बुधवार को छह साल के लिये पार्टी से निष्कासित कर दिया।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से इस आशय का एक पत्र आज जारी किया गया है। श्री सिंह की ओर से कहा गया है कि विधायक चैम्पियन को पार्टी अनुशासनहीनता के आरोप में पार्टी की सदस्यता से छह साल के लिये निष्कासित किया जाता है। यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

पार्टी की ओर से इस निर्णय की जानकारी मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के अलावा निष्कासित विधायक चैम्पियन को भी भेज दी गयी है। साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष को भी सूचना प्रेषित कर दी गयी है।

उल्लेखनीय है कि विधायक चैम्पियन को पार्टी ने अनुशासनहीनता के आरोप में पहले ही छह माह के लिए निलंबित किया था। निष्कासन से पहले पार्टी की ओर से विधायक से दस दिन में जवाब देने को कहा गया था। इसके बाद पार्टी ने विधायक के खिलाफ आज यह सख्त कदम उठाया।

पार्टी ने यह सख्त कदम सोशल मीडिया में प्रचारित एक वीडियो के बाद उठाया है। वीडियो में विधायक चैम्पियन अपने समर्थकों के साथ हथियारों को लहराते हुए संगीत पर झूमते हुए दिखायी दे रहे थे। उनके हाथ में एक राइफल के साथ-साथ तीन पिस्टल भी दिखायी दे रही थी। वीडियो में वे शराब का सेवन करते हुए दिखायी दे रहे हैं और उत्तराखंड के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए दिखाई दे रहे थे।

वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद पार्टी ने इसे अनुशासन के खिलाफ माना था और पार्टी नेताओं ने इस पर बेहद कड़ी प्रतिक्रिया जारी की थी। पार्टी के प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, पार्टी अध्यक्ष अजय भट्ट के अलावा राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी और मुख्यमंत्री ने भी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसके बाद पार्टी की ओर से श्री चैम्पियन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। पत्र में उनसे कहा गया था कि क्यों न उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया जाये।

वीडियो के सोशल मीडिया में आने से पहले भी पार्टी ने श्री चैम्पियन को अनुशासनहीनता के आरोप में छह माह के लिये निलंबित कर दिया गया था। श्री चैम्पियन का झबरेड़ा से भाजपा विधायक देशराज कर्णवाल के साथ राजनीतिक विवाद काफी चर्चाओं में रहा है। स्वयं प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और मुख्यमंत्री को इस पर बीचबचाव करना पड़ा था। इसके बावजूद विधायक चैम्पियन की हरकतों पर लगाम नहीं लग पायी।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

image