Friday, Apr 26 2024 | Time 05:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण में निवेश की अपार संभावनाएँ:मोहन्ती

भोपाल, 18 जून (वार्ता) मुख्य सचिव सुधि रजंन मोहन्ती ने कहा है कि मध्यप्रदेश ने कृषि उत्पादन में अपनी श्रेष्ठता स्थापित की है। प्रदेश अब औद्योगिकरण की ओर अग्रसर है।
श्री मोहन्ती आज यहाँ नीदरलैंड सरकार द्वारा प्रदेश में कृषि एवं खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर आयोजित सेमीनार को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड औद्योगिक प्रणालियों में श्रेष्ठ है। कृषि उत्पादन और औद्योगिक तकनीक का परस्पर समन्वय मध्यप्रदेश और नीदरलैंड दोनों के लिए लाभप्रद होगा। सेमिनार में नीदरलैंड के काउंसल जनरल गुईडो टैलमैन, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक एस.के. बसंल, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अधिकारियों सहित खाद्य प्र-संस्‍करण, भण्डारण, कोल्ड स्टोरेज, उन्नत बीजों के विकास के क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की स्पष्ट मान्यता है कि जो उद्योग प्रदेश के स्थानीय लोगों को अधिक रोजगार देंगे, उन्हें सरकार अधिक छूट प्रदान करेगी। उन्होंने कहा की प्रदेश में सात जलवायु क्षेत्र है। यहाँ अनाज, दलहन, तिलहन और मसालों सहित फल और उद्यानिकी का उत्पादन प्रचुरता में होता है। इनके भण्डारण और प्र-संस्करण के लिए उपयुक्त तकनीक उपलब्ध कराने से प्रदेश के किसानों और तकनीक उपलब्ध कराने वाली कम्पनियों को समान लाभ होगा।
उन्होंने प्रदेश की अधोसंरचनागत क्षमता और संसाधनों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाऊस, साईलो सहित खाद्य प्र-संस्करण के क्षेत्र में नीदरलैंड की कम्पनियों के लिए अच्छी संभावनाएँ हैं।
सेमिनार को नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक एस.के. बसंल ने भी सम्बोधित किया। कृषि के उन्नत तरीकों, उद्यानिकी, पुष्प उत्पादन, ग्रीन हाऊस निर्माण और पशुपालन और खाद्य प्र-संस्करण पर आयोजित विशेष सत्र में विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे।
नाग
वार्ता
image