Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रदेश में खुलेंगी नई गौशालाएं: योगी

प्रदेश में खुलेंगी नई गौशालाएं: योगी

गोरखपुर,26 सितम्बर (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में गोशाला स्थापित करने के लिए सरकार आधारभूत संरचना तैयार कर रही है।

श्री योगी बुधवार को यहां गोरखनाथ मन्दिर में ब्रह्मलीन महन्त दिग्विजयनाथ की 49वीं पुण्यतिथि एवं ब्रह्मलीन महन्त अवेद्यनाथ चतुर्थ पुण्यतिथि समारोह में ‘भारतीय संस्कृति में गोसेवा का महत्व’ संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्हाेेंने कहा कि प्रदेश में अवैघ बूचड़ खाने बंद हो चुके हैं और हर जिले में एक बड़ी गोशाला खोलने की योजना बनाई जा चुकी है जिसमें पांच से 10 हजार तक गोवंश का पालन-पोषण किया जायेगा।

श्री योगी ने कहा कि 23 करोड़ की आबादी के उत्तर प्रदेश में चार करोड़ गोवंश है यदि एक परिवार एक गोवंश के संरक्षण का जिम्मा ले तो हम उत्तर प्रदेश में गोवंश संरक्षण और संवर्धन का एक ऐसा मानक बनायेंगे जो अद्वितीय होगा । उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसानों के चेहने पर यदि खुशहाली लाना है तो हमें गो माता का संरक्षण और संवर्धन करना ही होगा। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश का विकास कृषि आधारित अर्थ व्यवस्था से ही संभव है।

उन्होनें ने कि धर्मरक्षा, स्वास्थ्य रक्षा, आर्थिक लाभ और पर्यावरण की दृष्टि से गौ तथा गौवंश का संरक्षण एवं संवर्धन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारे वैदिक ग्रन्थों से लेकर पौराणिक ग्रन्थों तक में गाय की महिमा गायी गयी है। 1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम गोमाता के प्रति आस्था के प्रश्न के गर्भ से ही उपजा था। उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने 1967 में घोषणा की थी कि नवगठित सरकार गौ हत्या पर प्रतिबन्ध लगायेगी।

More News
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image