Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रधानमंत्री का सफाईकर्मियों के पैर धोना सदी की सबसे बड़ी घटना : नड्डा

प्रधानमंत्री का सफाईकर्मियों के पैर धोना सदी की सबसे बड़ी घटना : नड्डा

खरखौदा, 17 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सफाईकर्मियों के पैर धाेना सदी की सबसे बड़ी घटना है।

श्री नड्डा आज यहां नई अनाज मंडी में आयोजित भाजपा के अनुसूचित जाति सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की 69वीं वर्षगांठ की बधाई देते हुए यह बात कही।

हरियाणा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा अब शिक्षा-स्वास्थ्य व बेटियों को संरक्षण देने तथा आगे बढ़ाने के मामले में आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में हरियाणा में परिवर्तन की राजनीति हुई है, जिसमें बिना किसी भेदभाव के विकास को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जातपात को खत्म करने के प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इस शताब्दी की सबसे बड़ी घटना इलाहाबाद में प्रधानमंत्री मोदी के सफाई कर्मचारियों के पांव धोना है। केवल कहने व भाषण देने से भेदभाव व जातिवाद खत्म नहीं होगा। स्वयं करके दिखाना होता है। कर्म करने से ही लक्ष्य हासिल होता है।

श्री नड्डा ने कहा कि अनुसूचित जाति के नाम पर बहुत लोगों ने केवल राजनीति करते हुए निजी स्वार्थों की पूर्ति की है। जबकि जमीनी स्तर पर अनुसूचित जाति के लोगों को मुख्यधारा में शामिल करने का काम केवल भाजपा ने किया है। उन्होंने कहा कि भारत के संविधान निर्माता डा. भीमराव अंबेडकर के योगदान को कांग्रेस ने कभी पहचान नहीं दी, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र की सत्ता में आने के साथ ही अंबेडकर की जन्मस्थली (मध्यप्रदेश) को प्रयाग मैमोरियल के रूप में स्थापित किया, जहां लंदन में अंबेडकर ने शिक्षा ग्रहण की उस भूमि को भारत सरकार ने खरीदकर वहां बीआर अंबेडकर मैमोरियल की स्थापना की। मुंबई में भी अंबेडकर मैमोरियल बनाया गया तथा दीक्षा भूमि नागपुर में भी मैमोरियल स्थापित किया गया। दिल्ली दूर नहीं है जहां अंबेडकर ने अपनी अंतिम सांसें ली उस परिनिर्वाण स्थल को भी मैमोरियल के रूप में तब्दील किया गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से अब देश व दुनिया का हरियाणा को देखने का नजरिया बदल गया है। पहले कभी प्रदेश को आयाराम-गयाराम की राजनीति, नेता जेल में या बेल में तथा जातिवाद की राजनीति को बढ़ावा देने वाले प्रदेश के रूप में जाना जाता था, किंतु श्री खट्टर ने सत्ता में आने के बाद प्रदेश की छवि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद आदि हर क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित करने वाले राज्य के रूप में बनी है।

सं महेश विक्रम

वार्ता

image