Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
खेल


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले पहले मोटरस्पोटर्स खिलाड़ी बने यश

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले पहले मोटरस्पोटर्स खिलाड़ी बने यश

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) बेंगलुरू के यश अराध्या प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड पाने वाले देश के पहले मोटरस्पोटर्स स्टार बन गए हैं। राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यश को बुधवार को यह पुरस्कार प्रदान किया।

17 साल के यश नौ साल की उम्र से रेसिंग ट्रैक पर अपना जलवा दिखा रहे हैं। यश ने अपने खाते में अब तक 13 चैम्पियनशिप खिताब डाले हैं। यश के नाम 65 पोडियम फिनिश और 12 पुरस्कार हैं। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है और इसके तहत हर क्षेत्र के उन छात्रों को सम्मानित किया जाता है जो 18 साल की उम्र में अपने-अपने फील्ड में शानदार उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं।

यश के अलावा 49 अन्य प्रतिभाशाली छात्रों को यह पुरस्कार दिया गया। इनका चयन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक एलीट पैनल ने किया था। चुने गए छात्र 26 जनवरी की परेड में हिस्सा लेंगे लेकिन उससे पहले वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद यश ने कहा, “इस पुरस्कार के योग्य समझने के लिए मैं सरकार का धन्यवाद करना चाहूंगा। राष्ट्रपति से पुरस्कार ग्रहण करना और प्रधानमंत्री से मिलना शानदार सम्मान है। इंटरनेशनल और नेशनल सर्किट में आशातीत सफलता हासिल करने के बाद मैं लगातार काफी मेहनत कर रहा हूं। मैंने जो कुछ अब तक किया है, उसके लिए सम्मानित होकर मैं खुश हूं।”

यश ने कहा, “यह पुरस्कार पूरे मोटरस्पोटर्स समुदाय का सम्मान है। यह पुरस्कार मेरे लिए काफी खास है। यह पुरस्कार युवाओं को अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगा औरे कठिन मेहनत से गुजरते हुए उपलब्धि हासिल करेंगे तथा मेरी तरह सम्मानित हो सकेंगे।”

राज

जारी वार्ता

image