Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रवासियों एवं बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने की दिशा में पहल

हल्द्वानी 28 मई (वार्ता) उत्तराखंड में नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने गुरुवार को कहा कि अन्य प्रान्तों से आने वाले प्रवासियों एवं राज्य के बेरोजगार लोगों को कम लागत में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।
श्री बोरा ने प्रवासियों और बेरोगारों को कम लागत में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना केे तहत राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना तथा गंगा गाय महिला डेरी योजना के अंतर्गत तीन और पांच दूधारु पशुओं के क्रय हेतु 25 प्रतिशत अनुदान एवं नगरीय क्षेत्रों में आंचल मिल्क बूथ स्थापना हेतु 20 प्रतिशत अनुदान पर ऋण उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने यहां सहकारी संघ के लालकुआं स्थित कार्यालय के कृषक भवन में संवाददाताओं को आज यह जानकारी दी। उन्होंने नैनीताल दुग्ध संघ अंतर्गत एक लाख लीटर का अत्याधुनिक डेरी प्लांट के ललिए 90.10 प्रतिशत अनुदान स्वीकृत करने पर प्रदेश के सहकारिता मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर दुग्ध संघ के सामान्य प्रबन्धक अजय क्वीरा ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को सुदढ़ करने हेतु समेकित सहकारी विकास परियोजना में तीन पशु यूनिट में 300 और पांच पशु यूनिट में 178 दुधारू पशु तथा गंगा गाय महिला डेरी योजना अंतर्गत एक यूनिट के 45 दुधारू पशु क्रय किये जाने का लक्ष्य है।
श्री क्वीरा ने यह भी बताया कि नगरीय क्षेत्रों में 50 आंचल मिल्क बूथ स्थापित किये जाने हैं। इससे स्वरोजगार के साथ-साथ दुग्ध उर्पाजन में वृद्धि होगी और आंचल मिल्क बूथ खुलने से उपभेाक्ताओं को उच्च गुणवत्ता का दूध एवं दुग्ध उत्पाद उचित मूल्य पर उपलब्ध हो सकेगें।
सं. उप्रेती
वार्ता
image