Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पारसनाथ से नक्सली गिरफ्तार, कई बंकर ध्वस्त

गिरिडीह, 16 फरवरी (वार्ता) झारखंड में गिरिडीह जिले के पारसनाथ पहाड़ी के तराई क्षेत्र में उग्रवादियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों ने एक नक्सली को गिरफ्तार करने के साथ ही कई बंकर ध्वस्त कर दिये।
केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के मधुबन कैंप के सहायक समादेष्टा संजय चौहान ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सीआरपीएफ एवं झारखंड पुलिस की जगुआर की ओर से तलाशी अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर पारसनाथ के तराई क्षेत्र में समादेष्टा उमा शंकर के नेतृत्व में चलाये गये तलाशी अभियान में शामिल पुलिस बल पारसनाथ पहाड़ी स्थित दहिया, विरनगरा गांव के समीप पहुंची ही थी कि एक संदिग्ध भागने लगा, जिसे जवानों ने कुछ दूरी तक पीछा कर धर दबोचा। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान नक्सली दुर्गा सोरेन के रूप में की गयी।
श्री चौहान ने बताया कि पूछताछ के क्रम में दुर्गा सोरेन ने खुद को माओवादी नुनुचंद दस्ते का सक्रिय सदस्य होने की बात स्वीकार की। गिरफ्तार नक्सली दुर्गा सोरेन पर मधुबन, पीरटांड़ थाना में जेल ब्रेक जैसी कई घटनाओं में शामिल होने का मामला दर्ज है। उसने फुलिबगान के जंगल मे नक्सली बंकर होने की जानकारी दी। गिरफ्तार नक्सली की निशानदेही पर जवानों ने जहां कई बंकर ध्वस्त कर दिये वहीं उक्त स्थल से भारी संख्या में नक्सली साहित्य, ऑडियो कैसेट, फोटो एलबम और लगभग 125 राउंड गोली बरामद की।
सं.सतीश सूरज
वार्ता
image