Friday, Apr 19 2024 | Time 18:57 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


पीलीभीत में कैदियों द्वारा बनाई गयी राफेल और मास्क राखी की बाजार में बढ़ी मांग

पीलीभीत में कैदियों द्वारा बनाई गयी राफेल और मास्क राखी की बाजार में बढ़ी मांग

पीलीभीत, 01 अगस्त(वार्ता) उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में रक्षा बंधन पर जेल के बंदियों द्वारा बनाई गयी राफेल और मास्क वाली राखियाें की बाजार में मांग बढ़ गयी है।

फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप भारत पहुंच चुकी है। पूरे देश में राफेल को लेकर चर्चा है। सभी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

पीलीभीत के जिला जेल के अधीक्षक अनूप मानव शास्त्री ने शनिवार को यहां पत्रकारों को बताया कि लोगों की राफेल के प्रति भावनाओं को देखते हुए कैदियों से राफेल व मास्क राखी तैयार करवाकर मार्केट में उतारी गयी है।

उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना काल के चलते जेल में बंद भाइयों से बहनों की मुलाकात नही हो सकेगी। लेकिन पर्व को लेकर खासी तैयारियां की गई है। पीलीभीत की जेल एक बार फिर सुर्खियों में है। जेल में बंद कैदी कोरोना काल में रक्षाबंधन के पवित्र त्योहार पर काम आने वाली राखियां बना रहे हैं। बाहर से आने वाले माल पर तमाम परेशानियों के चलते इन दिनों पीलीभीत की लोकल मार्केट में पीलीभीत जेल की बनी राखियां ही धूम मचा रही हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार पर पीलीभीत जेल से बनाई गई राखियां ही लोगों के मन को भा रही हैं। चीन से तनाव के बीच एक तरफ जनता जहां लोकल को वोकल बनाने का मन बना चुकी है, वहीं जेल की इन राखियों की कम कीमत भी ग्राहकों को लुभा रही हैं।

जेल अधीक्षक अनूप शास्त्री ने बताया पीलीभीत जेल में तैयार की जानें वाली राखी एकता का प्रतीक भी है। इसे जेल में हिन्दू-मुस्लिम दोनों मिलकर बना रहे हैं। कुल मिलाकर 14 लोग इस काम में लगे हैं, जिसमें महिला कैदी भी हैं। जेल में बनाई जाने वाली राफेल राखी व मास्क राखी बाजार में उतारी गई है।

नगर के प्रतिष्ठान देव स्टेश्नर्स के मालिक रवि शर्मा ने बताया कि ज्यादातर जेल में बनी राफेल राखी की डिमांड है। बच्चों से लेकर जवान तक यही राखी पसंद कर रहे हैं। इस राखी की कीमत सिर्फ 20 रुपया रखी गई है। पीलीभीत जेल अधीक्षक अनूप मानव शास्त्री जेल में कुछ नया करने की कोशिश करते रहते हैं। वे कैदियों से राफेल नाम की राखी बनवाकर एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं।

सं भंडारी

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image