Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्लास्टिक लिफाफा एसोसिएशन की सरकार से पाबंदी आदेशों में ढील देने की मांग

प्लास्टिक लिफाफा एसोसिएशन की सरकार से पाबंदी आदेशों में ढील देने की मांग

चंडीगढ़, 19 जुलाई (वार्ता)पंजाब कैरीबैग मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशनों ने तीन साल पहले 2016 में जारी प्लास्टिक लिफाफा निर्माण ,भंडारण, वितरण, पुन: प्रयोग और इस्तेमाल पर लगाई पाबंदी आदेशों में ढील देने की मांग की है।

एसोसिएशनों ने आज यहां निकाय मंत्री ब्रह्म मोहिन्द्रा के साथ मुलाकात कर अपनी समस्या बतायी । एसोसिएशन ने दलील दी कि वे जिनका निर्माण करते हैं वे नॉन-वूवन बैग, प्लास्टिक से बने लिफ़ाफ़े नहीं हैं इसलिए इनको प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े न माना जाये। एसोसिएशन ने अपने दावे की पुष्टि के लिए तथ्यों सहित सफ़ाई दी कि नॉन-वूवन फैब्रिक, पौलीप्रोपलीन से बना एक तकनीकी उत्पाद है जो कि पुन: प्रयोग योग्य, नॉन-टॉकसिक है और खाद्य पदार्थ, दवाएँ और पीने वाले पानी को रखने के लिए सुरक्षित है।

एसोसिएशन ने दलील दी कि प्लास्टिक के लिफाफों के वातावरण पर होने वाले हानिकारक प्रभावों के कारण उन्होंने प्लासटिक बैग उत्पादन इकाईयों को नॉन-वूवन बैग उत्पादन इकाईयों में तब्दील कर दिया है और इन इकाइयों को स्थापित करने और अधिक से अधिक लोगों को रोजग़ार देने के लिये बड़ा निवेश किया

है।

प्लास्टिक कैरी बैगज़ मैनूफैक्चर्रज़ एसोसिएशन ने ज़ोर देते हुए कहा कि अधिक मोटाई वाले प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े पुन: प्रयोग योग्य और निचले स्तर के उद्योगों द्वारा प्रयोग में लाए जाते हैं इसलिए इनका वातावरण पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं है।सरकार काे 100 एम.एम से ज़्यादा मोटाई वाले प्लास्टिक के लिफाफों के उत्पादन और बिक्री की अनुमति देनी चाहिए।

श्री मोहिन्द्रा ने एसोसिएशन को भरोसा दिलाया कि सरकार उनकी माँगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

image