Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस फ्रीहेण्ड होकर कार्य करें-बच्चन

मुरैना 12 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह बाला बच्चन ने कहा कि राज्य की कांग्रेस सरकार गुंडा एवं माफिया मुक्त प्रदेश चाहती है।
श्री बच्चन आज यहां पुलिस कंट्रोल रुम में चंबल रेंज के पुलिस अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व की सरकार गुण्डा एवं माफिया मुक्त प्रदेश चाहती है। इसके लिये पुलिस फ्रीहेण्ड होकर कार्य करें। कितना भी बड़ा माफिया या गुण्डा क्यों न हो किसी भी स्थिति में बख्शा नहीं जाना चाहिये। किसी को भी कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। माफिया से लिप्त लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जाये।
उन्हाेंने कहा कि जनता के प्रति पुलिस संवेदनशील बने। अपराधियों के प्रति भय का वातावरण होना चाहिये। इसके लिये पुलिस को और अधिक कसावट लाने की जरूरत है।
गृह मंत्री ने कहा कि अपराधों में कमी आना चाहिये। बैठक में जितने भी संस्थानों एवं सुझाव दिये गये है। उन सभी का प्रस्ताव बनाकर भेजे, ताकि मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री की बैठक में अन्तिम निर्णय लेकर अगले वित्तीय सत्र में सभी चाहे गये संस्थानों की पूर्ति की जा सके।
उन्होंने कहा कि हमें हर हाल में गुण्डा एवं माफिया मुक्त प्रदेश चाहिये, किसी भी तरह का अपराध नहीं चाहिये। इसके लिये पुलिस को फ्रीहेण्ड किया गया है। पुलिस को किसी के दबाव में काम करने की जरूरत नहीं है। जनता जनार्दन की समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ सहानुभूति पूर्वक सुना जाये। पुलिस के प्रति जनता में किसी भी तरह का भय नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आमजन पुलिस थाने पर आने में असुरक्षा महसूस नहीं करें, हमें ऐसा वातावरण तैयार करना है। उन्होंने कहा कि मिलावट खोरों के खिलाफ शक्ति से कार्यवाही करें। इसी तरह अवैध उत्खनन की रोकथाम के लिये भी कड़ी कार्यवाही की जाये।
सं नाग
वार्ता
image