Friday, Apr 19 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
भारत


पालतू पशुओं को भी हवाई जहाज में ले जाने की सुविधा देगी अकासा एयर

पालतू पशुओं को भी हवाई जहाज में ले जाने की सुविधा देगी अकासा एयर

नयी दिल्ली 07 अक्टूबर (वार्ता) हाल ही देश के विमानन क्षेत्र में कदमपोशी करने वाली किफायती एयरलाइन अकासा ने अपने यात्रियों को पालतू पशुओं को भी हवाई जहाज से ले जाने की सुविधा देने का ऐलान किया है।

अकासा एयर के सह-संस्थापक बेलसन कॉटिन्हो ने जानकारी दी कि अगले माह यानी नवंबर से लोगों को अकासा एयर के विमानों में पालतू पशुओं जैसे कुत्तों एवं बिल्लियों को साथ ले जाने की सुविधा शुरु की जाएगी।

दिल्ली से बेंगलुरु और अहमदाबाद से उड़ानों की शुरुआत की घोषणा केे मौके पर उन्होंने बताया कि आगामी 15 अक्टूबर से पशुओं की भी बुकिंग शुरू हो जाएगी। पशुओं को एक पिंजरे में रखा जाएगा और उसकी सीमा केबिन में सात किलोग्राम और चेक-इन में 32 किलोग्राम होगी। इस सीमा से अधिक भारी पालतू जानवरों के लिए भी विकल्प उपलब्ध होगा।

एयरलाइन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे ने बताया कि अकासा एयर के परिचालन को दो माह हो गये हैं और इन दो माह में उनका अनुभव संतोषजनक रहा है। उन्होंने कहा कि नवंबर से अकासा एयर कार्गो सेवाएं भी शुरू करेगी। उन्होंने भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इस समय कंपनी के पास छह विमान हैं और मार्च 2023 तक विमानों की संख्या 18 हो जाएगी। अगले वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में जब विमानों की संख्या 20 से अधिक हो जाएगी तो अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू की जाएंगी। अकासा एयर ने 72 बोइंग-737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया है।

उन्होंने कहा, “हम अपने प्रदर्शन से बहुत खुश और संतुष्ट हैं।” उन्होंने कहा कि एयरलाइन पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार चल रही है। कंपनी इस समय रोजाना 30 उड़ानें भर रही है एवं शुक्रवार से दिल्ली से सेवाएं शुरू होंगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी के प्रमुख निदेशक राकेश झुनझुनवाला के निधन के बाद कोई परिवर्तन नहीं किया गया है हालांकि श्री झुनझुनवाला के निधन से मनोवैज्ञानिक एवं भावनात्मक क्षति बहुत ज़्यादा हुई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी में पूंजी की उपलब्धता अच्छी है। कंपनी नये निवेशक भी तलाश रही है।

सचिन

वार्ता

More News
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

डीआरडीओ ने तेजस मार्क 1 ए के लिए एयरब्रेक कंट्रोल माड्यूल एचएएल को सौंपा

19 Apr 2024 | 7:03 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एरोनॉटिकल विकास एजेन्सी (एडीए) ने लड़ाकू विमान तेजस मार्क 1 ए के लिए देश में ही विकसित एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच शुक्रवार को हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल ) को सौंप दिया।

see more..
बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

बोर्ड किसी राजनीतिक दल का समर्थन या विरोध नहीं करता: मौलाना मुजद्दिदी

19 Apr 2024 | 7:01 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड कभी भी किसी राजनीतिक दल का विरोध या समर्थन नहीं करता है।

see more..
रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

रेलवे गर्मियों में चलाएगी 9111 विशेष गाड़ियां

19 Apr 2024 | 6:50 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय रेलवे ने इस साल गर्मियों में यात्रियों के सुगम एवं आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए नौ हजार से अधिक अतिरिक्त ट्रेनों के संचालन की योजना बनायी है।

see more..
छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

19 Apr 2024 | 6:33 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर में लोकसभा की दो सीटों के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। मणिपुर में मतदान का समय सुबह सात से लेकर शाम चार बजे तक था। राज्य में दो लोकसभा सीट मणिपुर बाहरी और मणिपुर भीतरी में मतदान कराया गया। मणिपुर बाहरी लोकसभा सीट पर दो चरणों में मतदान कराने का कार्यक्रम तय किया गया है।

see more..
image