Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:43 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पुलवामा मुठभेड़ में मेजर और तीन जवान शहीद, दो आतंकवादी ढेर, डीआईजी जख्मी

पुलवामा मुठभेड़ में मेजर और तीन जवान शहीद, दो आतंकवादी ढेर, डीआईजी जख्मी

श्रीनगर 18 फरवरी (वार्ता) दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार तड़के से जारी एक भीषण मुठभेड़ में सेना के एक मेजर और तीन अन्य जवान शहीद हो गए और इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के दो शीर्ष आतंकवादियों को भी ढेर कर दिया गया। इस दौरान एक नागरिक की भी मौत हो गई।

इसी मुठभेड में हिस्सा ले रहे कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अमित कुमार और तीन सैन्य कर्मी घायल हो गए और मठभेड़ को देखते हुए पुलवामा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पुलवामा के मुख्य शहर से तीन किलोमीटर दूर पिंगलान गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की एक गुप्त सूचना मिलने के बाद 55 राष्ट्रीय रायफल्स, जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) ने मिलकर तड़के एक खोजी अभियान चलाया। सुरक्षा बल जब क्षेत्र विशेष की तरफ जा रहे थे तो वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दी जिसमें सेना के मेजर और तीन जवान बुरी तरह घायल हो गए। इन सभी को 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इन सभी ने अंतिम सांस ली।

सूत्रों ने बताया कि शहीद हुए सैन्यकर्मियों में मेजर डी. एस. ढोढियाल, सैनिक सेवा राम, अजय कुमार और हरि सिंह शामिल है। इस अभियान में जैश ए मोहम्मद के एक शीर्ष कमांडर समेत दो आतंकवादी मारे गए। इनका नाम हाल ही में पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में बताया जा रहा था।

इनमें से एक आतंकवादी की पहचान कामरान निवासी पाकिस्तान के तौर पर की गई है। वह कश्मीर घाटी में आतंकवादियों की भर्ती, उन्हें प्रेरित करने तथा उनके प्रशिक्षण का काम देखता था। दूसरा आतंकवादी कश्मीर का स्थानीय निवासी है जो बम बनाने में माहिर था। आतंकवादियों की तलाश में सुरक्षा बल पूरे क्षेत्र की तलाशी ले रहे हैं। इसी दौरान मौके पर मौजूद पुलिस महानिरीक्षक अमित कुमार के पैर में गोली लगने से वह घायल हो गए। इस गोलीबारी में एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी तथा दो अन्य जवान भी घायल हो गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद एक युवक मुश्ताक अहमद को भी गोली लग गई थी और बाद में उसकी मौत हो गई थी। यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है। मुठभेड़ स्थल में अभी एक और आतंकवादी के छिपे होने की सूचना है।

सूत्रों ने बताया कि शहर के बहार जाने वाले सभी मार्गाें पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। आसपास के गांवों के लोगों के प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।

 

More News
कश्मीर में 15 मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा, भेजा जेल

कश्मीर में 15 मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा, भेजा जेल

24 Apr 2024 | 2:37 PM

श्रीनगर, 24 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में मादक पदार्थ की तस्करी में शामिल 15 तस्करों पर स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम में अवैध तस्करी की रोकथाम (पीआईटी एनडीपीएस) के तहत पकड़ा है।

see more..
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
image