Friday, Mar 29 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पुलवामा हमले के विरोध में सात करोड़ दुकानें रही बंद

पुलवामा हमले के विरोध में सात करोड़ दुकानें रही बंद

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आतंकी हमले के विरोध में सोमवार को पूरे देश में करीब सात करोड़ कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे जिससे करीब 25 हजार करोड़ रुपये के कारोबार नहीं हुये।

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के भारत व्यापार बंद आह्वान पर राजधानी दिल्ली सहित देश भर की लगभग 7 करोड़ व्यापारियों ने अपना व्यापार बंद रखा और शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए देश के प्रति उनकी क़ुरबानी को याद किया गया।

कैट ने कहा कि देश भर के सभी थोक एवं रिटेल बाज़ार आज पूरी तरह बंद रहे और किसी भी किस्म का कोई कारोबार नहीं हुआ। दिल्ली के लगभग 7 लाख से अधिक व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने व्यापार बंद में भाग लिया वहीं व्यापारियों ने अपना आक्रोश प्रदर्शित करते हुए पाकिस्तानी आतंकवाद का पुतला भी फूंका और सरकार से पाकिस्तान के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते ख़त्म करने की मांग की।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया ने चीन द्वारा लगातार पाकिस्तान का समर्थन करने के खिलाफ व्यापारियों का रोष व्यक्त करते हुए दिल्ली से चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया। इस अभियान के अंतर्गत कैट देश भर में व्यापारियों और आम नागरिकों के बीच चीनी वस्तुओं को न तो खरीदने और न ही बेचने का संकल्प लेने का देशव्यापी अभियान चलाएगा। उन्होंने कहा की हालाकिं सरकार ने पाकिस्तान से आयत होने वाली वस्तुओं पर 200 प्रतिशत सीमा शुल्क लगा दी हैं किन्तु वर्तमान हालातों में सरकार को पाकिस्तान से हर प्रकार के व्यापारिक सम्बन्ध ख़त्म कर देने चाहिए। उन्होंंने कहा कि चीनी उत्पादों के आयात को हतोत्सािहित करने के लिए वहां से आने वाले उत्पादों पर 300 फीसदी सीमा शुल्क लगाया जाना चाहिए।

विभिन्न राज्यों में व्यापारियों ने श्रद्धांजलि सभा, शान्ति मार्च, कैंडल मार्च, धार्मिक स्थलों पर पा्रर्थना सभा आदि भी आयोजित की।

शेखर

वार्ता

More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image