Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:49 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पटाखे जलाकर और ढोल बजाकर भगाएं टिड्डी दलों को: अनिल देशमुख

पटाखे जलाकर और ढोल बजाकर भगाएं टिड्डी दलों को: अनिल देशमुख

पुणे 31 मई (वार्ता) महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने टिड्डी दलों के हमलों को रोकने के लिए लोगों से पटाखे जलाने और ढोल पीटने की अपील की है।

श्री देशमुख ने अपने कतोल निर्वाचन क्षेत्र में टिड्डी दलों के हमलों के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा लिया।

किसानों से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा, “ जब भी टिड्डी दल हमला करें, ग्रामीणों को सतर्क हो जाना चाहिए। पटाखे जलाकर, जलते हुए टायरों के धुंए और ढोल पीटकर टिड्डी दलों को भगाया जा सकता है।

इससे पहले महाराष्ट्र के कृषि मंत्री दादा भुसे ने बताया कि राज्य में कृषि विभाग द्वारा करीब 50 प्रतिशत टिड्डी दलों का सफाया कर दिया गया है।

श्री भुसे ने कहा, “ महाराष्ट्र में कृषि विभाग द्वारा करीब 50 प्रतिशत टिड्डी दलों काे नष्ट कर दिया गया है। टिड्डी दलों पर कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए दमकल विभाग की गाड़ियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रभावित क्षेत्रों में हम किसानों को निशुल्क कीटनाशक और रसायन उपलब्ध करा रहे हैं।”

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक पाकिस्तान से चला टिड्डी दलों का समूह राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में प्रवेश कर चुका है जिससे खेतों में मौजूद कपास और सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान हो सकता है। राजस्थान इससे बुरी तरह प्रभावित है।

टिड्डी दल चंद मिनटों में कई हेक्टेयर की फसलों को चौपट कर सकते हैं।

रवि जितेन्द्र

वार्ता

More News
आमिर खान ने फर्जी कांग्रेस वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

आमिर खान ने फर्जी कांग्रेस वीडियो के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

16 Apr 2024 | 7:20 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के मुबंई में बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने शहर पुलिस के साइबर सेल में कांग्रेस के एक फर्जी वीडियो संदेश के बारे में शिकायत दर्ज कराई है। वीडियों में अभिनेता लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को वोट देने का आग्रह करते नजर आ रहे हैं।

see more..
image