Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पटियाला और अमृतसर मेडीकल कालेजों में टैस्ट की क्षमता दोगुनी की

चंडीगढ़, 28 मार्च(वार्ता) पंजाब सरकार ने कोरोना कोे हराने के लिये संदिग्ध मरीजों के टैस्ट के लिए सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर की क्षमता को दोगुना कर दिया है।
यह जानकारी आज यहाँ डॉक्टरी शिक्षा एवं अनुसंधान संबंधी विभाग के प्रधान सचिव डी.के. तिवारी ने दी। उन्होंने बताया कि इस महामारी से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी की गई हैं जिसके तहत सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में बहुत कम समय में टैस्ट करने वाली एक-एक अतिरिक्त पी.सी.आर. मशीन लगा दी गई है जिससे कोरोना टैस्ट करने की क्षमता दोगुना हो गयी है।
उन्होंने कहा कि टैस्ट करने वाले स्टाफ की शिफ्टें भी बढ़ा दी गई हैं जिससे संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट जल्द आ जाएंगी और बीमारी की पुष्टि होने की स्थिति में मरीज़ का इलाज तुरंत शुरू हो सकेगा। उन्होंने बताया कि आई.आई.टी. रोपड़ से भी एक बायो सेफ्टी उपकरण भी मैडीकल कॉलेज पटियाला में तबदील करवा दिया गया है जिससे टैस्ट करने की क्षमता बढ़ेगी ।
श्री तिवारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजऱ डॉक्टरी शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग हफ्ते के 7 दिन 24 घंटे काम कर रहा है और इसके अलावा रोज़ाना स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए तीनों ही मैडीकल कॉलेजों से रिपोर्ट ली जा रही है जिससे अपेक्षित कार्यवाही तुरंत अमल में लाई जा सके।
उन्होंने कहा कि मैडीकल कॉलेज में लोगों को कोरोना की सही जानकारी और सलाह देने के लिए डैस्क स्थापित कर दिए गए हैं। प्रोटोकोल के अनुसार डॉक्टरों, नर्सों और पैरा- मैडीकल स्टाफ के लिए भी सहायता काउन्टर स्थापित कर दिए गए हैं। कोविड-19 सम्बन्धी विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई हिदायतों और अनुसंधानों संबंधी भी जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही ऐपीडैमियोलॉजिस्ट द्वारा रोज़ाना स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है और ज़रुरी साजो-सामान संबंधी भी जानकारी दी जाती है।
चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने डॉक्टरों और अन्य मैडीकल स्टाफ की सेवाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुश्किल समय में ही मानवता की सेवा ही असली सेवा है।
शर्मा
वार्ता
image