Friday, Apr 19 2024 | Time 22:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन

पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन

पटना 08 जुलाई (वार्ता) बिहार के पटना जिले में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से 10 जुलाई से एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है।

जिलाधिकारी कुमार रवि ने बुधवार को यहां बताया कि पिछले तीन सप्ताह में पटना जिले में कोविड-19 के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पूरे जिले में 10 जुलाई से 16 जुलाई एक सप्ताह तक लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है।

श्री रवि ने बताया कि आलाेच्य अवधि में जिले के सभी निजी एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे लेकिन जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) समेत खाद्य पदार्थ की दुकानें, फल एवं सब्जी, दूध एवं डेयरी, मांसी एवं मछली और पशुओं के चारे की दुकाने खुली रहेंगी। हालांकि फल-सब्जी तथ मांस-मछली की दुकानों को सुबह छह बजे से 10 बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि इनके अलावा बैंक एवं बीमा कर्यालय, एटीएम, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, दूरसंचार, इंटरनेट और सूचना प्रौद्योगिक आधारित सेवाएं, ई-कॉमर्स के माध्यम से खाद्यान्न, दवाई एवं उपकरण की डिलिवरी, पेट्रोल पंप, रसोई गैस, विद्युत उत्पादन एवं वितरण, कोल्ड स्टोरेज एवं वेयरहाउस, निजी सुरक्षा सेवाएं, औद्योगिक प्रतिष्ठान एवं अस्पताल सेवाएं बहाल रहेंगी।

श्री रवि ने बताया कि इस दौरान रक्षा, केंद्रीय सुरक्षा बल, ट्रेजरी, सीएनजी-एलपीजी एवं पीएनजी, आपदा प्रबंधन, विद्युत उत्पादन एवं वितरण, डाकघर, नेशनल इंफॉर्मेटिक सेंटर, मौसम पूर्वानुमान कार्यालयों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान पुलिस, होमगार्ड, नागरिक रक्षा, अग्निशमन एवं आपात सेवाएं, आपदा प्रबंधन, निर्वाचन एवं कारा विभाग के कार्यालय, जिला प्रशासन, जल एवं स्वच्छता और नगरपालिका कार्यालय खुले रहेंगे। नगरपालिका कार्यालय में केवल सफाईकर्मी एवं जलापूर्ति कर्मचारी ही आएंगे। उन्होंने कहा कि खुले रहने वाले सरकारी कार्यालय कम से कम कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। अन्य सभी कार्यालय अपने कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के न्यायिक पदाधिकारी पटना उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार काम करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी निजी एवं सरकारी अस्पताल और दवा की दुकानें खुली रहेंगी। इस अवधि में सभी पूजा स्थल बंद रहेंगे तथा कुछ अपवादों को छोड़कर धार्मिक क्रियाकलाप नहीं होंगे।

गौरतलब है कि पटना जिले में वर्तमान में कोरोना संक्रमण के राज्य में सबसे अधिक 1349 मामले हैं वहीं संक्रमण से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि अभी तक पटना में कुल संक्रमितों में 641 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।

सूरज उपाध्याय

वार्ता

image