Friday, Mar 29 2024 | Time 03:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पत्थलगांव में हाथी के हमले से महिला की मौत

पत्थलगांव, 22 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आज हाथी के कुचलने से एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। इस दौरान मृतक महिला के पति ने भाग कर मुश्किल से अपनी जान बचाई।
वन अधिकारी श्रीमती अनिता साहु ने बताया कि कुड़केलखजरी गांव में मुख्य सड़क पर पैदल जा रहे दम्पति पर जंगली हाथी ने आचानक हमला कर दिया। जिससे फुलवती नामक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला ने हाथी को जंगल में खदेड़ दिया है। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों को तात्कालिक आर्थिक सहायता के रूप में 25 हजार रुपये की नगद राशि देकर इस मामले में प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
जशपुर वन मंडल में 50 से अधिक जंगली हाथियों का उत्पात से किसानों की सैकड़ों एकड़ धान और मक्का की फसल बराबर हो जाने से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
वन विभाग के सूत्रों के अनुसार पड़ोसी राज्य ओडिशा और झारखंड के जंगलों से हाथियों के दो दल के 24 सदस्यों ने तपकरा वन परिक्षेत्र में डेरा डाल दिया है। इन हाथियों ने पत्थलगांव, कांसाबेल और फरसाबहार क्षेत्र के दर्जनों गांवों में किसानों की सैकड़ों एकड़ धान और मक्का की फसल को बर्बाद कर दिया है। हाथियों के उत्पात से पहले वन कर्मियों का दल ग्रामीणों को सतर्क अवश्य कर रहा है, लेकिन हाथियों के हमले से जनहानि और फसलों के नुकसान का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।
सं नाग
वार्ता
image