Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
भारत


पनामा का शिष्टमंडल कारोबारी संभावना तलाशने भारत यात्रा पर

नयी दिल्ली 21 अक्टूबर (वार्ता) दक्षिण अमेरिकी देश पनामा ने फार्मा, फिल्म, लाॅजिस्टिक और बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में भारतीय कारोबारियों को आमंत्रित करते हुए कहा है कि दोनों देश आर्थिक, औद्योगिक एवं वाणिज्यिक सहयोग बढ़ाकर अापसी संबंधों के नये आयाम छू सकते हैं।
शिष्टमंडल के सदस्यों ने साेमवार को यहां एक कारोबारी बैठक ‘पनामा मीट इंडिया’ में कहा कि पनामा की भौगोलिक स्थिति का भारतीय उद्योगपति लाभ उठा सकते हैं।
भारत में पनामा के राजदूत रिकार्डो ए. बेरना एम. ने कहा कि पनामा भारतीय उद्योगपतियों को सुरक्षित एवं कारोबार के अनुकूल माहौल उपलब्ध कराता है। यह एक मात्र देश है जो दो महासागरों अटलांटिक आैर प्रशांत को जोड़ता है। मात्र 45 मिनट एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के आपसी रिश्ते बहुत पुराने हैं और इनमें व्यापक संभावनायें माैजूद हैं। दोनों देशों के कारोबारियों को इनको देखना चाहिए। इससे दोनों देशों को लाभ होगा।
श्री बेरना ने कहा कि भारत के मुकाबले पनामा का भौगोलिक आकार भले ही छोटा है लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था में उसका योगदान बहुत बड़ा है। वित्तीय और बैेंकिंग सेवा, लाॅजिस्टिक आैर अन्य क्षेत्र में भारतीय कारोबारी पनामा के अनुभव का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि फार्मा, सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में भारतीय उद्योग पनामा में कारोबारी गठबंधन कर सकते हैं। इससे दोनों पक्षों को फायदा मिलेगा।
शिष्टमंडल के सदस्य एवं पनामा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय में निवेश प्रबंध विभाग के निदेशक हरदीप भुल्लर ने कहा कि पनामा भारतीय कारोबारियों के लिए अनुकूल निवेश स्थल है। इस देश में विनिर्माण इकाई स्थापित करने से वे दुनिया के प्रत्येक कोने में आसानी से पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि पनामा में दक्षिण अमेरिका क्षेत्र के सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं जो इसका सबूत हैं कि यह देश भारतीयों के लिए सुरक्षित है।
सत्या
वार्ता
More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
image