Friday, Apr 19 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पनामा पेपर लीक से 1140 करोड़ के अघोषित विदेशी निवेश का हुआ खुलासा

पनामा पेपर लीक से 1140 करोड़ के अघोषित विदेशी निवेश का हुआ खुलासा

नयी दिल्ली 21 जून (वार्ता) लीक हुये पनामा पेपर के आधार पर आयकर विभाग ने 426 मामलों की जांच पड़ताल की है जिनमें से 74 के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है और उनमें से 12 में 1140 करोड़ रुपये के विदेशों में अघोषित निवेश का खुलासा हुआ है और जो नये मामले प्रकाश में आये हैं उन पर भी त्वरित कार्रवाई की जायेगी।

आयकर विभाग ने आज यहां जारी बयान में कहा कि पनामा पेपर लीक के बाद उसने 426 मामलों की जांच शुरू की थी जिनमें से 352 मामले कार्रवाई योग्य नहीं पाये गये और 74 मामलों को कार्रवाई के लिए आगे बढ़ाया गया है। 62 मामलों में तेजी से कार्रवाई की गयी और 50 मामलों में तलाशी भी की गयी और 12 मामलों के सर्वेक्षण में 1140 करोड़ रुपये के विदेशों में अघोषित निवेश का खुलासा हुआ।

उसने कहा कि 16 मामलों में आपराधिक मामले दर्ज किये गये हैं जो अदालती प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में है। कालेधन कानून की धारा 10 के तहत 32 मामलों में नोटिस जारी किये गये हैं।

पनामा पेपर लीक मामले में की गयी कार्रवाई का हवाला देते हुये विभाग ने कहा है कि सरकार विदेशों में रखे गये कालेधन ने निपटने पर ध्यान लगाये हुये हैं। पनामा पेपर मामले के प्रकाश में आने के तत्काल बाद केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष के संयोजन में मल्टी एजेंसी समूह बनाया गया और अपुष्ट जानकारियों के आधार पर त्वरित जांच की गयी तथा दूसरे देशों से मिले सकारात्मक सहयोग के आधार पर इस मामले का जो परिणाम आया है वह संतोषजनक है।

सरकार ने आश्वस्त किया है कि पनामा पेपर लीक के जरिये जो ताजी सूचनायें मिली है उन पर भी निर्धारित समयावधि में त्वरित कार्रवाई की जायेगी।

शेखर

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image