Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पर्वतीय जिलों में ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के निर्देश

देहरादून 14 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने गुरुवार को बैंक अधिकारियों को राज्य के पर्वतीय जिलों में ऋण जमा अनुपात बढ़ाने के निर्देश दिये।
इससे पहले श्री सिंह की अध्यक्षता में यहां सचिवालय में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक संपन्न हुई। मुख्य सचिव ने बैंकर्स को पर्वतीय जनपदों का ऋण-जमा अनुपात बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को अपने अपने जिलों में ऋण जमा अनुपात बढ़ाने एवं प्रत्येक स्तर पर लम्बित प्रकरणों एवं आवेदनों को शीघ्रता से निपटाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सरकार द्वारा प्रायोजित ऋण योजनाओं का ऑनलाइन लागू करने के लिए सभी विभागों को निर्देश दिए ताकि प्रगति के सही एवं वास्तविक आंकड़ों का संकलन किया जा सके।
श्री सिंह ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिये आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि सभी बैंकों एवं विभागों का पूर्णतः डिजिटाईजेशन करने के लिए तेजी से कार्यवाही की जाए।
गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक, इण्डियन बैंक एसोसिएशन एवं सार्वजनिक बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के बीच गत 19 जुलाई को आयोजित बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार प्रत्येक राज्य में एक जिले का 100 प्रतिशत डिजिटाईजेशन किया जाना है। इसके लिए उत्तराखंड में अल्मोड़ा जिले का चयन किया गया है। जिसके तहत अल्मोड़ा जिले का पूर्ण रूप से डिजिटाईजेशन करने के लिए कार्यरत सभी बैंक, स्टेकहोल्डर्स, राज्य सरकार के विभाग, क्षेत्रीय कार्यालय एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इसमें अपेक्षित योगदान किया जायेगा।
मुख्य सचिव ने सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, वीर चंद सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना एवं दीन दयाल उपाध्याय गृह आवास विकास योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से अधिक से अधिक गांवों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों को संचालित करने का निर्देश देते हुए तैयार रोडमैप के अनुसार कार्य करने के भी निर्देश दिये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी, आर.मीनाक्षी सुन्दरम, अरविन्द सिंह ह्यांकी, बैंकों के महाप्रबन्धक सहित समस्त विभागों के अपर सचिव एवं विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image