Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पशुओं के कृत्रिम गर्भदान की फीस चार गुना घटाई

चंडीगढ़, 20 जनवरी (वार्ता) पंजाब सरकार ने पशु पालकों की आय बढ़ाने, पशुओं की नस्ल सुधारने और दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिये कृत्रिम गर्भदान की फीस में चार गुना कटौती की है।
यह जानकारी पशु पालन, मछली पालन एवं डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहां दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में अधिसूचना जारी की गई है। पशु पालन विभाग ने भैंसों, गायों की नसल सुधार के लिए कृत्रिम गर्भदान के लिए आयात किये गए सैक्स्ड सीमन की कीमत 1000 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी गई है।
श्री बाजवा ने कहा कि इसके साथ ही इम्पोर्टिड एच.एफ/जर्सी सीमन की फीस 200 रुपए से घटाकर 50 रुपए, ई.टी.टी बुल के सीमन और ई.टी.टी के द्वारा जन्मे इम्पोर्टेड एंब्रीयोस वाले बुल के सीमन की कीमत 150 रुपए से घटाकर 35 रुपए और कन्वैंशनल सीमन (नॉन ई.टी.टी /नॉन इम्पोर्टेड /यूनीसैक्स्ड) की कीमत 75 रुपए से घटाकर 25 रुपए की गई है।
नये रेट राज्य भर में लागू हो गए हैं जिससे पशु पालकों को हर साल करीब 10 करोड़ रुपए से अधिक की राहत मिलेगी।
मंत्री ने बताया कि पशुओं की नस्ल सुधारने और दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिये भारत सरकार की मुहिम ‘नेशनल ए.आई. प्रोग्राम’ के तहत हर जिले के 300 गाँवों के 20 हजार पशुओं में मुफ़्त कृत्रिम गर्भदान की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इस प्रोजैक्ट पर करीब सात करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
शर्मा
वार्ता
---------
image