Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य


पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में हिंसा, दो की मौत

इस्लामपुर/सिलीगुड़ी 21 सितंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले में इस्लामपुर के एक स्कूल में तीन शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर गुरुवार को विद्यार्थियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प में अब तक दो लोगों की मौत हो गयी है।
इस्लामपुर के दारीवित उच्च विद्यालय में स्थानीय लोग और विद्यार्थी तीन शिक्षकों की नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं।
स्कूल परिसर में हुई हिंसक झड़प में राजेश सरकार नामक युवक की मौत हो गयी थी। हिंसक झड़प में गंभीर रूप से घायल राजेश सरकार को इस्लामपुर अस्पताल ले जाया गया था जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
इस हिंसा में घायल तापस बर्मन नामक एक अन्य युवक को सिलीगुड़ी के नाॅर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था जहां शुक्रवार तड़के उसकी मौत हाे गयी। वह 20 वर्ष का था। इस हिंसा में मारे गए दोनों युवक दारीवित उच्च विद्यालय के छात्र रह चुके हैं।
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की छात्र इकाई स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया(एसएफआई) ने पुलिस पर निहत्थे विद्यार्थियों पर गोलीबारी कर उनकी हत्या करने का आरोप लगाया है। वहीं पुलिस ने इन सभी आरोपों से इंकार करते हुए कहा कि उसने हिंसा पर उतारू छात्रों को तितर-बितर करने के लिए केवल आंसू गैस के गोले दागे।
इस हिंसा का विरोध करते हुए भाजपा ने आज सुबह से ही 12 घंटे के बंद और एसएफआई ने दिन भर के प्रदर्शन एवं शनिवार को छात्रों की हड़ताल का आह्वान किया है।
सूत्रों ने बताया कि गुरुवार को स्थानीय लोगों और विद्यार्थियों ने तीनों शिक्षकों को स्कूल परिसर में जाने से रोका जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने सुरक्षा घेरा बनाकर तीनों शिक्षकों को स्कूल के भीतर दाखिल होने में मदद की। इसी बीच विद्यार्थियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया जिसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और रबर की गोलियां चलायीं।
सिलीगुड़ी से तापस की मौत की सूचना मिलने के बाद इस्लामपुर के अलावा नार्थ दिनाजपुर के अन्य हिस्सों में तनाव की स्थिति पैदा हो गयी है।
रवि, यामिनी
वार्ता
image