Friday, Apr 26 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
इलेक्ट्रॉनिक


पश्चिम बंगाल में जियो लगायेगी मोबाइल फोन और सेटटॉप बॉक्स संयंत्र

कोलकाता 16 जनवरी (वार्ता) मुकेश अंबानी नीत रिलायंस इंडस्ट्रीज अगले तीन साल के दौरान पश्चिम बंगाल में पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।
श्री अंबानी ने यहां आज से शुरू हुई बंगाल वैश्विक कारोबार बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि निवेश के अलावा कंपनी इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को आगे बढ़ायेगी। उन्होंने कहा कि रिलायंस की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम राज्य में मोबाइल फोन और सेटटॉप बॉक्स का विनिर्माण करेगी। उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण इकाई में कंपनी कितना निवेश करेगी।
बैठक में देश के कई जाने माने उद्योगपति हिस्सा ले रहे हैं। इनमें आर्सेलर मित्त्ल के एल.एन. मित्तल, फ्यूचर समूह के उदय कोटक और जेएसडब्ल्यू स्टील के सज्जन जिंदल शामिल हैं।
श्री अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई में राज्य में कारोबार के अनुकूल माहौल बना है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी यहां बड़े निवेश के लिए आकर्षित हुई है। कंपनी यहां दूरसंचार क्षेत्र में पहले ही 15 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है और अगले तीन साल के दौरान पांच हजार करोड़ रुपये का और निवेश करेगी।
जियो का जिक्र करते हुए श्री अंबानी ने कहा कि जियो फोन का विनिर्माण करने के लिए कदम उठाये जा चुके हैं। कंपनी पश्चिम बंगाल में डिजिटल सेवा केन्द्रों की स्थापना भी करेगी जिससे यहां ई-कॉमर्स गतिविधियों को बढ़ावा मिले और छोटे तथा मध्यम उद्यमियों को मदद मिले।
उन्होंने कहा कि सुश्री बनर्जी की अगुवाई में “सहजता से कारोबार” करने के मामले में पश्चिम बंगाल देश में नंबर एक राज्य बना हुआ है। कंपनी राज्य सरकार के साथ मिलकर यहां की प्रतिभा को आगे लाने के लिए कार्य करेगी।
मिश्रा अजीत
वार्ता
There is no row at position 0.
image