Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान

पश्चिमी  राजस्थान में  धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान

पुणे, 06 जून (वार्ता) पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है। इसी तरह पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ हवा चल सकती है और बारिश हो सकती है।

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवा के साथ बारिश हो सकती है।

विभाग ने बताया कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, पंजाब, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश , उत्तर प्रदेश, यनम, तटीय कर्नाटक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

अंडमान निकोबार द्वीप समूह, केरल, माहे, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिण-पूर्व अरब सागर के साथ और केरल-लक्षद्वीप के तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे तक की गति से

हवा चल सकती है और मौसम खराब हो सकता है।

पश्चिम मध्य और दक्षिण पश्चिम अरब सागर, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के कुछ और हिस्सों में तथा बंगाल के दक्षिण पश्चिम खाड़ी के अधिकांश हिस्से, बंगाल की पूरी दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के साथ ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से और पश्चिम मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से में आगे बढ़ रहा है।

अगले दो या तीन दिन में कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, तमिलनाडु में तथा रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से के साथ ही बंगाल की पूरे दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी और मध्य और उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से तथा पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्से में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं|

दिन का तापमान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम के कुछ हिस्सों में सामान्य से ऊपर रहा। अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, पूर्व मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों में दिन के तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा।

पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तथा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।

जम्मू कश्मीर, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, सौराष्ट्र, कच्छ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।

तमिलनाडु के तिरुतानी में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट -बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा में गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर आंधी के साथ बारिश हुयी।

पिछले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू कश्मीर, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों के साथ ही ओडिशा, झारखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

त्रिपाठी, उप्रेती

जारी वार्ता

image