Friday, Mar 29 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पहाड़ी कोरवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए आरपीआई अठावले करेगी ठोस पहल

पत्थलगांव, 28 जनवरी (वार्ता) रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) की छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष विजय प्रसाद गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश के पहाड़ी कोरवा जनजाति के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उनकी पार्टी जल्दी ही ठोस पहल करेगी।
श्री गुप्ता ने आज यहाँ पत्रकारों को बताया कि आरपीआई अठावले की दिल्ली में 8 फरवरी को आयोजित राष्ट्रीय अधिवेशन में जशपुर जिले से 10 सदस्यों का विशिष्ट प्रतिनिधि मंडल शामिल होगा। इस अधिवेशन में आदिवासी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार के लोगों की बदहाली के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया जाएगा। इस जनजाति के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उनकी पार्टी जल्दी ही ठोस पहल करेगी। आदिवासी बहुल इलाकों में गरीब और दलित लोगों की मदद करके पार्टी अपनी अलग पहचान बना रही है। जशपुर एवं रायगढ़ जिले में गरीब परिवार के बेरोजगार युवाओं को छोटे छोटे रोजगार धंधों से जोड़ा गया है, इससे पार्टी के सदस्यों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है।
उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के पहाड़ी इलाकों में रहने वाले पहाड़ी कोरवाओं के नाम पर कांग्रेस और दूसरी पार्टी के नेताओं ने केवल राजनीति की है। इस जनजाति के उत्थान और बेरोजगार पहाड़ी कोरवाओं को रोजगार देने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया गया।
उन्होंने कहा कि जशपुर जिले में बगीचा, पंडरापाठ और रायगढ़ जिले में कापू अंचल में पहाड़ी कोरवाओं को पीने का स्वच्छ पानी के लिए भी दो से तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इसके अलावा उन्हें वन्य प्राणियों के हमलों का भी शिकार होना पड़ रहा है। सभी को पहाड़ी कोरवाओं की समस्यों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image