Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फूड बिजऩस ऑपरेटरों को दिया जायेगा प्रशिक्षण : पन्नू

चंडीगढ़, 16 फरवरी (वार्ता) पंजाब के खाद्य सुरक्षा आयुक्त के एस पन्नू ने कहा है कि राज्य के सभी बड़े और छोटे फूड बिजऩस ऑपरेटरों (एफ.बी.ओज़) को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
श्री पन्नू ने आज यहां कहा कि जांच मुहिम के दौरान पाया गया कि फूड बिजऩस ऑपरेटर जानबूझ कर या अनजाने में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्डज़ अाथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी नियमों की अनदेखी करते हैं। भोजन के मानक से समझौता स्वास्थ्य के लिये गंभीर मुद्दा है जिसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत पौष्टिकता और स्वच्छता को प्राथमिकता दी गई है।
उन्होंने बताया कि इन कमियों को दूर करने के लिये सभी फूड बिजऩस ऑपरेटरों को प्रशिक्षण देने का फ़ैसला लिया गया है जिसमें एक लाख बड़े और छोटे एफ.बी.ओज़ को शामिल किया जायेगा। यह प्रशिक्षण लोगों को पौष्टिक और साफ़-सुथरा भोजन प्रदान करवाने पर केंद्रित होगा।
श्री पन्नू ने कहा कि प्रशिक्षण में भाग लेना या न लेना फूड बिजऩस ऑपरेटरों की इच्छा पर निर्भर होगा और प्रशिक्षण के लिए फूड बिजऩस ऑपरेटरों को मामूली फीस अदा करनी होगी । यह प्रशिक्षण बाज़ारों और सडक़ों के किनारे फूड /स्नैक्स बेचने वाले रेहड़ी वालों को भी दिया जायेगा लेकिन उनके लिये यह प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ़्त होगा।
शर्मा विजय
वार्ता
image