Friday, Apr 26 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
भारत


फ्रांस पर हमेशा भरोसा कर सकता है भारत: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

फ्रांस पर हमेशा भरोसा कर सकता है भारत: फ्रांसीसी विदेश मंत्री

नयी दिल्ली, 15 दिसम्बर (वार्ता) फ्रांस से खरीदे जा रहे राफेल लड़ाकू विमान के सौदे को लेकर देश में मचे बवाल के बीच फ्रांसीसी विदेश मंत्री ज्यां येव द्रयां ने आज कहा कि भारत जानता है कि सहयोगी के रूप में फ्रांस हमेशा उसके साथ खड़ा रहा है।

भारत की यात्रा पर आये फ्रांस के विदेश मंत्री श्री द्रयां ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ बैठक के बाद कहा, “यह संयोग नहीं है कि भारत और फ्रांस इस वर्ष अपनी सामरिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम बहुलवाद एवं कानून के शासन में विश्वास करते हैं और चाहते हैं कि विश्व में इसी तरह की व्यवस्था बने। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि भारत जानता है कि फ्रांस उसका ऐसा सहयोगी है जिसने सदा उसका साथ दिया है।” उन्होंने कहा कि भारत फ्रांस पर भविष्य में भी भरोसा कर सकता है और सामरिक मोर्चे पर भी यह बात उतनी ही सही है।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि दोनों देश जलवायु परिवर्तन सहित विभिन्न मुद्दों पर मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढाने की भी उन्होंने पुरजोर वकालत की। उन्होंने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सदस्यता के मुद्दे पर फ्रांस के समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया।

इस बीच द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती की दिशा में कदम उठाते हुए देश के प्रमुख अनुसंधान एवं विकास केन्द्र सी-डैक ने फ्रांस स्थित अटोस कंपनी के साथ सुपरकंप्यूटर के संबंध में एक करार पर हस्ताक्षर किये। अटोस के साथ यह करार 4500 करोड़ रुपये की लागत वाली योजना राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत किया गया है। इससे देश के विभिन्न शैक्षणिक और शोध संस्थानों में उच्च क्षमता वाली 70 से भी अधिक सुपरकंप्यूटिंग सुविधाओं का नेटवर्क बनाया जायेगा।

श्री द्रयां ने कहा कि दोनों देश अपने नागरिकों के माध्यम से संबंधों को और मजबूत बनाने की दिशा में काम करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने महाराष्ट्र के जैतापुरा में ‘यूरोपीय प्रेसराइज्ड रिएक्टर’ की परियोजना की प्रगति की समीक्षा की और इससे संबंधित भविष्य की योजना पर बात की।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद से मिलकर निपटने पर सहमति जतायी है, साथ ही रक्षा उत्पादों के संयुक्त विनिर्माण के साथ-साथ कई अन्य मुद्दों पर भी पर दोनों के बीच विस्तार से बात हुई। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की गत अक्टूबर में फ्रांस यात्रा का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देश रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने के प्रति वचनबद्ध हैं।

संजीव सुरेश

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image