Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


फिल्म निर्माण की विशिष्ट शैली बनायी थी फिरोज़ खान ने

फिल्म निर्माण की विशिष्ट शैली बनायी थी फिरोज़ खान ने

...जन्मदिवस 25 सितंबर के अवसर पर ..

मुंबई 24 सितंबर (वार्ता) हिन्दी फिल्मों के निर्माता, निर्देशक और अभिनेता फिरोज़ खान बाॅलीवुड की ऐसी शख्सियत के रूप में याद किये जाते हैं जिन्होंने फिल्म निर्माण की अपनी विशेष शैली बनायी थी।

फिरोज़ खान की निर्मित फिल्मों पर नजर डालें तो उनकी फिल्में बड़े बजट की हुआ करती थीं, जिनमें बड़े-बड़े सितारे, आकर्षक और भव्य सेट, खूबसूरत लोकेशन, दिल को छू लेने वाला गीत-संगीत और उम्दा तकनीक देखने को मिलती थी। अभिनेता के रूप में भी फिरोज़ खान ने बॉलीवुड के नायक की परम्परागत छवि के विपरीत अपनी एक विशेष शैली गढ़ी, जो आकर्षक और तड़क-भड़क वाली छवि थी। उनकी अकड़कर चलने की अदा और काउब्वाॅय वाली इमेज दर्शकों के मन में आज भी बसी हुई है। वह पूर्व के ‘क्लाइंट ईस्टवुड’ कहे जाते थे और फिल्म उद्योग के ‘स्टाइल आइकाॅन’ माने जाते थे।

बेंगलुरु में 25 सितम्बर 1939 को जन्मे फिरोज़ खान ने बेंगलुरु के बिशप काॅटन ब्वाॅयज स्कूल तथा सेंट जर्मन ब्वाॅयज हाई स्कूल से पढ़ाई की और अपनी किस्मत आज़माने के लिए मुंबई आ गए। वर्ष 1960 में फिल्म ‘दीदी’ में उन्हें पहली बार अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में वह सहनायक थे। इसके बाद अगले पांच साल तक अधिकतर फिल्मों में उन्हें सहनायक की भूमिकाएं ही मिलीं। जल्दी ही उनकी किस्मत का सितारा चमका और उन्हें 1965 में फणी मजूमदार की फिल्म ‘ऊंचे लोग’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में फिरोज़ खान के सामने अशोक कुमार और राजकुमार जैसे बड़े कलाकार थे लेकिन अपने भावपूर्ण अभिनय से वह दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में सफल रहे।

         वर्ष 1965 में फिरोज़ खान की एक और फिल्म ‘आरजू’ प्रदर्शित हुई जिसमें राजेन्द्र कुमार नायक और साधना नायिका थीं। इस फिल्म में उन्होंने अपने प्रेम की कुर्बानी देने वाले युवक का किरदार निभाया। वर्ष 1969 में उनकी फिल्म आयी ‘आदमी और इंसान’ इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। फिरोज़ खान अपने भाई संजय खान के साथ भी कुछ फिल्मों में दिखाई दिए। जिनमें ‘उपासना’, ‘मेला’ और ‘नागिन’ जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म ‘अपराध’ से फिरोज़ खान ने निर्माता, निर्देशक के रूप में अपनी पारी की सफल शुरुआत की। इसके बाद फिरोज़ खान ने ‘धर्मात्मा’, ‘कुर्बानी’,‘जांबाज़’,‘दयावान’,‘यलगार’,‘प्रेम अगन’,‘जानशीं’ जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया। फिल्म निर्माण और निर्देशन के क्रम में फिरोज़ खान ने हिन्दी फिल्मों में कुछ नयी बातों का आगाज़ किया। ‘अपराध’ भारत की पहली फिल्म थी जिसमें जर्मनी में कार रेस दिखाई गई थी। ‘धर्मात्मा’ की शूटिंग के लिए वह अफगानिस्तान के खूबसूरत लोकेशनों पर गए। इससे पहले भारत की किसी भी फिल्म का वहां फिल्मांकन नहीं किया गया था। अपने करियर की सबसे हिट फिल्म ‘कुर्बानी’ से फिरोज़ खान ने पाकिस्तान की पॉप गायिका नाजिया हसन के संगीत करियर की शुरुआत करायी।

फिरोज़ खान उन चंद अभिनेताओं में एक थे, जो अपनी ही शर्त पर फिल्म में काम करना पसंद करते थे। इस वजह से उन्होंने कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव ठुकरा दिए थे। राजकपूर की फिल्म ‘संगम’ में राजेन्द्र कुमार

और ‘आदमी’ फिल्म में मनोज कुमार वाली भूमिका के लिये उन्होंने मना कर दिया था। वर्ष 2003 में फिरोज़ खान ने अपने पुत्र फरदीन खान को लांच करने के लिये ‘जानशीन’ का निर्माण किया।

बाॅलीवुड में लेडी किलर के नाम से मशहूर फिरोज़ खान ने चार दशक लंबे अपने सिने करियर में लगभग 60 फिल्मों में अभिनय किया। अपने विशिष्ट अंदाज से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाले फिरोज़ खान 27 अप्रैल 2009 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।

वार्ता

More News
आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

23 Apr 2024 | 8:18 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना *पापा कहते - 2.0 रिलीज किया है।

see more..
प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

23 Apr 2024 | 8:11 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) निर्माता प्रशांत वर्मा ने जय हनुमान का 3डी पोस्टर रिलीज कर दिया है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशांत वर्मा का भगवान हनुमान से कुछ गहरा संबंध है।

see more..
दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

23 Apr 2024 | 8:07 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी अभिनेता सुमित सिंह चन्द्रवंशी फिल्म दूल्हा नम्बर 1 में काम करते नजर आयेंगे। सुमित सिंह चन्द्रवंशी ने फ़िल्म मेरे चाचू की शादी में भी एक काले लड़के की भूमिका निभाई थी और अब एकबार फिर से कुछ उसी तरह से काले लड़के के रूप में अबकी बार पुनः एक नए रोल में मुख्य अभिनेता के तौर पर वह दूल्हा नम्बर 1 में दर्शकों के बीच मे आ रहे हैं ।

see more..
कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

23 Apr 2024 | 8:05 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता आदि ईरानी का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज के जरिये पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश की गयी है।

see more..
सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

23 Apr 2024 | 7:55 PM

पुण्यतिथि 23 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में युगपुरूष सत्यजीत रे को एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए भारतीय सिनेमा जगत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाई ।

see more..
image