Friday, Apr 19 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
राज्य


फिल्म निर्माण की विशिष्ट शैली बनायी थी फिरोज़ खान ने

...जन्मदिवस 25 सितंबर के अवसर पर ..
मुंबई 24 सितंबर (वार्ता) हिन्दी फिल्मों के निर्माता, निर्देशक और अभिनेता फिरोज़ खान बाॅलीवुड की ऐसी शख्सियत के रूप में याद किये जाते हैं जिन्होंने फिल्म निर्माण की अपनी विशेष शैली बनायी थी।
फिरोज़ खान की निर्मित फिल्मों पर नजर डालें तो उनकी फिल्में बड़े बजट की हुआ करती थीं, जिनमें बड़े-बड़े सितारे, आकर्षक और भव्य सेट, खूबसूरत लोकेशन, दिल को छू लेने वाला गीत-संगीत और उम्दा तकनीक देखने को मिलती थी। अभिनेता के रूप में भी फिरोज़ खान ने बॉलीवुड के नायक की परम्परागत छवि के विपरीत अपनी एक विशेष शैली गढ़ी, जो आकर्षक और तड़क-भड़क वाली छवि थी। उनकी अकड़कर चलने की अदा और काउब्वाॅय वाली इमेज दर्शकों के मन में आज भी बसी हुई है। वह पूर्व के ‘क्लाइंट ईस्टवुड’ कहे जाते थे और फिल्म उद्योग के ‘स्टाइल आइकाॅन’ माने जाते थे।
बेंगलुरु में 25 सितम्बर 1939 को जन्मे फिरोज़ खान ने बेंगलुरु के बिशप काॅटन ब्वाॅयज स्कूल तथा सेंट जर्मन ब्वाॅयज हाई स्कूल से पढ़ाई की और अपनी किस्मत आज़माने के लिए मुंबई आ गए। वर्ष 1960 में फिल्म ‘दीदी’ में उन्हें पहली बार अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में वह सहनायक थे। इसके बाद अगले पांच साल तक अधिकतर फिल्मों में उन्हें सहनायक की भूमिकाएं ही मिलीं। जल्दी ही उनकी किस्मत का सितारा चमका और उन्हें 1965 में फणी मजूमदार की फिल्म ‘ऊंचे लोग’ में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म में फिरोज़ खान के सामने अशोक कुमार और राजकुमार जैसे बड़े कलाकार थे लेकिन अपने भावपूर्ण अभिनय से वह दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में सफल रहे।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image