Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


फैशन शो में राजस्थानी प्रिंट के परिधानों का जादू बिखरा

जयपुर, 28 फरवरी (वार्ता) उद्योग विभाग द्वारा जयपुर के राजस्थान हाट पर आयोजित स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में आज आयोजित फैशन शो में हस्तशिल्प गुरु रामकिशोर डेरेवाला, अवधेश पाण्डे द्वारा तैयार परंपरागत राजस्थानी डिजाइन के परिधान का शोकेश किया गया।
आयुक्त उद्योग अर्चना सिंह के मार्ग दर्शन मे हैण्डलूम एक्सपो का आयोजन किया गया हैं। 19 फरवरी से जलमहल के सामने है राजस्थान हाट संस्कृति साकार हो रही है। जयपुरवासियों को बगरु और सांगानेरी प्रिंट की बेडशीट्स के साथ ही अजरख प्रिंट की बेडशीट खासी पसंद आ रही है।
उद्योग आयुक्त अर्चना सिंह ने बताया कि बगरु, सांगानेरी और मुगल प्रिंट के बेड़कवर की अपनी विशिष्ठ पहचान होने से देश और विदेश मेें परंपरागत प्रिंट के बेडकवरों की मांग रही हैं और जयपुर सहित राजस्थान के विभिन्न स्थानों से बड़ी मात्रा में इनका निर्यात होता है। स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में राजस्थान सरकार के उपक्रम राजस्थान हैण्डलूम कारपोरेशन, राजस्थान बुनकर संघ और राजस्थान लघु उद्योग निगम के स्टाॅलों पर एक से एक डिजाइन के बेडकवर, सिंगल और डबल बेडशीट, दीवान सेट के साथ ही फर्निसिंग आइटमों में परदे आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक एस एस शाह ने बताया कि स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो जल महल के सामने स्थित राजस्थान हाट पर चार मार्च तक चलेगा। एक्सपों में राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और जम्मूकश्मीर के बुनकरों द्वारा हिस्सा लिया जा रहा है।
रामसिंह
वार्ता
image