Friday, Apr 19 2024 | Time 07:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


फेसबुक ने म्यांमार सेना के सभी प्लेटफार्म पर लगाया प्रतिबंध

नेपितॉ, 25 फरवरी (वार्ता) फेसबुक ने म्यांमार में तख्तापलट के बाद गुरुवार को सैन्य और सेना नियंत्रित मीडिया पर फेसबुक इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।
फेसबुक ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। कंपनी ने अपने बयान में कहा, “आज से हम म्यांमार की बाकी सेना (टाटमॉडॉ) और फेसबुक और इंस्टाग्राम से सैन्य-नियंत्रित और मीडिया संस्थाओं के साथ-साथ सेना से जुड़ी वाणिज्यिक संस्थाओं के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। देश में एक फरवरी को हुई हिंसा सहित तख्तापलट की घटनाओं के मद्देनजर इस प्रतिबंध को लगाना जरूरी हो गया है।”
गौरतलब है कि म्यांमार में एक फरवरी को सेना ने देश की सत्ता पर कब्जा कर लिया था और एक साल के आपातकाल की घोषणा कर दी थी और पिछले साल आठ नवंबर को आम चुनाव के दौरान कथित मतदान में की गई गडबड़ी के खिलाफ यह कार्रवाई की गई जिसमें नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी की विजय हुई थी। सेना ने कहा कि वह लोकतांत्रिक प्रणाली के संरक्षण और आपातकाल समाप्त होने के बाद निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
सेना के तख्तापलट के बाद म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, राष्ट्रपति विन मिंट और अन्य शीर्ष अधिकारी जो सत्तारूढ़ एनएलडी पार्टी के सदस्य थे, उन्हें हिरासत में लिया गया था और उन पर चुनाव धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया।
तख्तापलट के विरोध में पूरे म्यांमार में प्रदर्शन हो रहे हैं। देश में विरोध प्रदर्शन के दौरान कई लोग घायल हो गए और चार लोगों की मौत हो गयी है। अमेरिका और ब्रिटेन ने म्यांमार सेना से संबद्ध कई मामलों पर प्रतिबंध लगाया है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image