Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल में भाजपा के बंद से जनजीवन प्रभावित

बंगाल में भाजपा के बंद से जनजीवन प्रभावित

कोलकाता 25 सितम्बर (वार्ता) पश्चिम बंगाल में उत्तरी दिनाजपुर में पुलिस के साथ झड़प में दो छात्रों की मौत के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के आह्वान पर बुधवार को 12 घंटे के बंद के दौरान विभिन्न स्थानों पर तोड़-फोड़ और आगजनी की घटनाओं के कारण आम जीवन अस्त-वयस्त हो गया।

राज्य के पश्चिमी मिदनापुर, पश्चिमी वर्धमान, दक्षिण और उत्तरी दिनाजपुर जिलों में बंद के दौरान कई स्थानों पर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस ( टीएमसी ) कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की रिपोर्टें भी मिली है। बंद समर्थकों ने न केवल सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया , बल्कि जबरन रेलें रोकी और प्रदर्शन किया। कुछ जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने बसों में तोड़-फोड़ की , हालांकि बाद में भीड़ को तितर-बितर कर हालात को काबू में कर लिया गया है। दक्षिण खगरबाड़ी में एक बस चालक शंभुनाथ के घायल होने की सूचना मिली है।

राज्य के शिक्षा मंत्री और टीएमसी के महासचिव पार्थ चेटर्जी ने दावा किया कि फिलहाल हालात पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है।

इस्लामपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने कार के टायर को जलाने का प्रयास किया और पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने उत्तरी दिनाजपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 पर यातायात बाधित करने की भी कोशिश की।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने रासबेहरी क्रासिंग से रैली की शुरुआत की। उन्होंने दावा किया कि जनता ने बंद को पूरा समर्थन दिया है। रैली में भाजपा नेता रूपा गांगुुली ने भी हिस्सा लिया। कोलकाता में महात्मा गांधी मार्ग पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली जिसके कारण कुछ देर के लिए यातायात प्रभावित हुआ।

पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्वी रेलवे के रेल आवागमन पर भी बंद का असर देखने को मिला। हावड़ा-वर्दवान, सियालदाह-बारासात-बोनगांव सेक्शन और बंडेल कटवा खंड पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोकीं।

दूसरी तरफ बस चालकों को सुरक्षा के लिए सिर पर हेलमेट लगाकर बस चलाते देखा गया।

पुलिस ने जबरन दुकानें बंद कराने का प्रयास कर रहे 11 लोगों को हिरास्त में लिया हैं जिनमें 10 पुरुष और एक महिला शामिल हैं।

राज्य सरकार ने बंद के कारण झारग्राम में सामान्य जीवन को बाधित होने से रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किया और अतिरिक्त बसें उतारी थी। किसी भी स्थति से निपटने के लिए सरकार ने पर्याप्त संख्या में वहां पुलिस बल की तैनाती की थी, हालांकि निजी बस चालकों ने अपनी बसें सड़कों पर नहीं उतारी।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बंद की स्थिति से निपटने और जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने जगह-जगह पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ ही पांच हजार की संख्या में पुलिस जवानों की तैनाती की है। राज्य के परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी ने दावा किया कि भाजपा अायोजित बंद पूरी तरह से विफल रहा ।

हरीश टंडन

वार्ता

More News
जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

जौनपुर: हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित, सात बच्चे टाॅपर सूची में शामिल

20 Apr 2024 | 7:18 PM

जौनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा में जिले के सात छात्रों ने प्रदेश की सूची में स्थान बनाकर नाम रोशन किया है।

see more..
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
image