Friday, Mar 29 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बाघमारा विधायक सभा की कार्यवाही से निलंबित

रांची 22 जनवरी (वार्ता) झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने समझाने के बावजूद उनसे बहस करने के कारण बाघमारा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक ढुल्लू महतो को आज सदन से दिनभर के लिए निलंबित कर दिया।
विधायक श्री महतो ने मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री रघुवर दास द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश किये जाने के कुछ देर बाद ही भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) और सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) समेत अन्य खनन कंपनियों के भूमि अधिग्रहण करने तथा इसके एवज में भूमि मालिकों को नौकरी और मुआवजा नहीं देने का मुद्दा उठाया।
इस पर भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री अमर कुमार बाऊरी ने विधायक को सभी भू-स्वामियों के नाम एवं राज्य की भूमि अधिग्रहण नीति के तहत भूमि के एवज में मुआवजा और नौकरी पाने वालों की सूची उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि सत्र के दौरान ही वह इस संबंध में उठाये गये कदम से सदन को अवगत करा देंगे।
श्री बाऊरी के आश्वासन के बाद श्री महतो ने एक और मुद्दा उठाया। इस पर सभा अध्यक्ष श्री उरांव ने उनसे सीट पर बैठने का आग्रह किया लेकिन वह नहीं माने। इससे नाराज सभा अध्यक्ष ने उन्हें दिनभर के लिए सदन से निलंबित कर दिया।
सूरज शिवा
वार्ता
image