Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:49 Hrs(IST)
image
राज्य


बिजलीकर्मियों का महापड़ाव दूसरे दिन भी रहा जारी

जयपुर, 18 सितंबर (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में विद्युत विभाग के अभियंता एवं अन्य कर्मचारियों की पांच सूत्री मांग को लेकर किया जा रहा अनिश्चितकालीन महापड़ाव आज यहां दूसरे दिन भी जारी रहा।
महापड़ाव के दूसरे दिन कर्मचारियों ने अर्द्धनग्न होकर विरोध प्रदर्शन किया एवं मांगे नहीं माने जाने पर भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी गई।
मांगों पर राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे बार-बार आश्वासन के बावजूद मांगों का निदान नहीं करने के विरोध में राजस्थान विद्युत संयुक्त कर्मचारी एकता मंच के बैनर तले गत 17 सितंबर से कर्मचारियों ने महापड़ाव शुरु किया था। महापड़ाव को दूसरे दिन जलदाय विभाग, जयपुर मेट्रो, जयपुर जेडीए, नगर निगम जयपुर, राजस्थान कर्मचारी महासंघ द्वारा समर्थन दिया गया तथा उनके अभियंता एवं कर्मचारी महापड़ाव में शामिल भी हुए।
महापड़ाव के पहले दिन बिजली निगम के साथ पहले दौर की वार्ता विफल रहने के बाद मंगलवार को उम्मीद थी कि दूसरे दौर की वार्ता निगम प्रशासन द्वारा की जाएगी। लेकिन निगम प्रशासन द्वारा आंदोलनकारियों को वार्ता के लिए नहीं बुलाया।
इनकी मांगों में आईटीआई प्रशिक्षित तकनीकी कर्मचारियों को नियुक्ति तिथी से ग्रेड पे 2400 देने, कनिष्ठ अभियंताओं को अन्य विभागों की तरह ग्रेड पे 4800 देने, अधिमानता के आधार पर हायर सैकेण्डरी उर्तीण अनुकंपात्मक कर्मचारियों को लिपिक बनाने, विद्युत निगमों में वेतन श्रृंखला 1 से 6 तक कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों की पदोन्नति तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से करने, 2 से 6 पे स्केल तक के तकनीकी कर्मचारियों की वरिष्ठता सूची निगम स्तर पर बनाना शामिल हैं। इसी तरह 2004 के पश्चात भर्ती सभी कर्मचारियों पर लागू मेडिक्लेम पाॅलिसी को कैशलेस करने, पांचों निगमों में बकाया प्रोत्साहन राशि का वितरण करने, पेंशन, फंड, पीएमसीएफ फंड में सभी निगमों की बकाया राशि प्रति माह नियमित भुगतान करने की कर्मचारी मांग कर रहे हैं।
जोरा
वार्ता
image