Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड के कायर राजनेता खा गये बुंदेली भाषा को: कैलाश मढवईयां

बुंदेलखंड के कायर राजनेता खा गये बुंदेली भाषा को: कैलाश मढवईयां

झांसी 28 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में शुक्रवार से शुरू हुए बुंदेलखंड साहित्य महोत्सव -2020 में आये जाने माने साहित्यकार, लेखक और कवि कैलाश मढवईया ने बेहद समृद्ध्र बुंदेली भाषा और साहित्य की वर्तमान दुर्दशा के लिए एक बहुत बड़ा कारण इस क्षेत्र के राजनेताओं को बताया जो अपने गौरवशाली इतिहास को पूरी तरह से भूल चुके हैं और उनके संरक्षण के अभाव में स्थिति इतनी खराब हुई।

साठ वर्ष से साहित्य के क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाने वाले पद्मश्री विजेता श्री मढवईया ने यूनीवार्ता के साथ खास बातचीत में बुंदेली साहित्य और भाषा की खराब स्थिति पर अपना दर्द बयां करते हुए इस क्षेत्र के राजनेताओं को आड़े हाथ लिया और कहा “ बुंदेलखंड के राजनेता कायर हो गये है ये अपने बुंदेलखंड का गौरव भूल गये इसलिए इन्हें यह पता ही नहीं कि बुंदेली भाषा की महानता क्या है , बुंदेली संस्कृति की महानता क्या है और इनके नकारापन का कारण है कि संविधान की आठवीं अनुसूची में भी बुंदेली को जगह नहीं मिल पा रही है। जो अपनी भाषा, संस्कृति और इतिहास की महानता को ही भुला बैठे हैं वह उसको आगे लाने के लिए किसी भी प्रयास या लड़ाई में कैसे आगे आयेंगे । यह एक बहुत बड़ा कारण है कि बुंदेली भाषा को वह सम्मान नहीं मिल पाया जिसकी वह हकदार थी। ”

ये लोग जानते ही नहीं कि बुंदेली कोई बोली नहीं है, यह एक भाषा है । यह भाषा साढे तीन सौ साल राजभाषा रही। महारानी लक्ष्मीबाई राजाओं के साथ जिस भाषा में पत्राचार करतीं थीं वह भाषा बुंदेली ही थी। “स्वराज” शब्द का सबसे पहला प्रयोग 1858 में महारानी लक्ष्मीबाई और बानपुर के राजा मर्दन सिंह के बीच बुंदेली भाषा में हुए पत्राचार में हुआ था, मैंंने ही वह पत्र खोजा था। इसलिए मैं कहता हूं कि बुंदेली बहुत पुरानी और समृद्ध भाषा है लेकिन अपनो ने ही इसकी महानता को बिसरा दिया है । जिसका त्याग अपने ही कर दें तो गैर उसके हित में क्या कर सकते हैं।

श्री मढवईया ने बताया कि इस कार्यक्रम में बुंदेली साहित्य को महोत्सव के मनाया जा रहा है लेकिन अगर बुंदेली भाषा पर आधारित कार्यक्रमों की बात करें तो वह पिछले 30 वर्षों से लगातार ऐसा आयोजन भोपाल में कर रहे हैं जिसमें पूरे बुंदेलखंड से लोगों को आमंत्रित किया जाता है। यह आयोजन 25 जून को बुंदेलखंड दिवस पर बहुत भव्यता के साथ किया जाता है। अखिल भारतीय बुंदेलखंड साहित्य एवं संस्कृति परिषद द्वारा हर साल दो सत्र सर्दियों में और गर्मियों में ओरछाा में आयोजित किया जाता है जो बुंदेली भाषा और साहित्य पर आधारित होता है। झांसी में वैसे 1960 से हम आ रहे हैं । मैथलीशरण गुप्त और वृंदावन लाल वर्मा के अलावा उस दौर के कई साहित्यकारों के साथ हम काम कर चुके हैं और कई कार्यक्रमों में हिस्सा यहां ले चुके हैं लेकिन यह “ महोत्सव” के रूप में संभवत: यह पहला आयोजन है।

इस आयोजन के संबंध में प्रसिद्ध साहित्यकार ने कहा कि यूं तो यह कार्यक्रम महोत्सव के नाम से हो रहा है लेकिन हम चाहते हैं कि इसमें उत्सवधर्मिता कम हो और भाषा,साहित्य तथा शोध पर काम हो ताकि इसका कोई सार निकल पाये। कार्यक्रम का कोई सार निकले तब तो कुछ फायदा हो वरना यह कार्यक्रम भी यूं ही कुछ दिन छप कर खत्म हो जायेगा।

उन्होंने कलमकारों की कमियों को भी रेखांकित करते हुए कहा कि हम कलमकारों ने वह काम नहीं किया जैसा मराठी, गुजराती और बंगाली में हुआ है जबकि हमारी साहित्यिक परंपराएं किसी से कम नहीं हैं लेकिन बुंदेली भाषा पर केंद्रित काम नहीं हुआ और उसी का नतीजा है कि बुंदेली आज गांवों तक सिमट कर रह गयी लेकिन हम पिछले तीस वर्षों से बुंदली में लगातार काम कर रहे हैं । और लाेग भी बुंदली साहित्य के क्षेत्र में काफी काम कर हैं गद्य के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है इसलिए बुंदेली साहित्य का भविष्य अच्छा है।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image