Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:06 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बिंदास अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया रवीना टंडन ने

बिंदास अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया रवीना टंडन ने

.. जन्मदिवस 26 अक्टूबर के अवसर पर ..

मुबई, 25 अक्टूबर (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री रवीना टंडन को एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में शुमार किया जाता है, जिन्होंने अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया है।

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 को मुंबई में हुआ। पिता रवि और मां वीणा टंडन के नाम को मिलाकर उनका नाम रवीना टंडन रखा गया। रवीना को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जाने-माने फिल्म निर्माता थे। रवीना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जमनाबाई स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने मुंबई के मशहूर मिट्ठीभाई कॉलेज में दाखिला लिया। इस दौरान उनकी मुलाकात निर्देशक शांतनु शोरी से हुयी। उन्होंने रवीना को फिल्मों में काम करने की सलाह दी। इसके बाद कॉलेज में पढ़ाई छोड़कर रवीना फिल्मों में अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखने लगी।

रवीऩा ने अपने सिने करयिर की शुरूआत वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘पत्थर के फूल’ से की। जी.पी. सिप्पी निर्मित इस फिल्म में नायक की भूमिका सलमान खान ने निभाई थी। यह फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर सफल नहीं हो सकी लेकिन रवीना टंडन के अभिनय को दर्शकों ने काफी सराहा। इसके साथ ही वह नवोदित अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 1994 रवीना के सिने करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इसी वर्ष उनकी ‘मोहरा’, ‘लाडला’, ‘दिलवाले’ और ‘अंदाज अपना -अपना’ जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। ‘लाडला’ में दमदार अभिनय के लिये रवीना अपने करियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गयीं।

वर्ष 1994 में ही प्रदर्शित फिल्म ‘मोहरा’ रवीना टंडन के करियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। मारधाड़ और एक्शन से भरपूर इस फिल्म में रवीना पर फिल्माया यह गीत ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ उन दिनों श्रोताओं के बीच क्रेज बन गया था। इसके बाद रवीना फिल्म इंडस्ट्री में ‘मस्त-मस्त गर्ल ’के नाम से मशहूर हो गयीं।

    वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म ‘रक्षक’ रवीना की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। अशोक होंडा के निर्देशन में सुनील शेट्टी और करिश्मा कपूर की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में यूं तो रवीना ने अतिथि कलाकार के तौर पर काम किया था लेकिन फिल्म में उन पर फिल्माया गीत ‘शहर की लड़की’ श्रोताओं के बीच काफी क्रेज बन गया था और वह दर्शकों के बीच शहर की लड़की के नाम से मशहूर हो गयी।

वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘दमन’ रवीना के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है। कल्पना आजमी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने दुर्गा नामक एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जिसे उसका पति बेहद प्रताड़ित करता है। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये रवीना सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 2001 में ही रवीना के करियर की एक और अहम फिल्म ‘अक्स’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये था। वह दर्शकों का दिल जीतने में सफल रही और वह फिल्म फेयर के विशेष पुरस्कार से सम्मानित की गयींं।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘सत्ता’भी रवीना के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। राजनीति से प्रेरित मधुर भंडारकर निर्मित इस फिल्म में रवीना अपने सशक्त अभिनय से दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीतने में सफल रहीं। वर्ष 2003 में रवीना ने फिल्म ‘स्टंपड’के जरिये फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। फिल्म ने टिकट खिड़की पर औसत व्यापार किया । इस दौरान वह फिल्म वितरक अनिल थडानी की तरफ आकर्षित हो गई और 2004 में रवीना ने अनिल से शादी कर ली। इसके बाद रवीना ने ‘पहचान’ फिल्म का निर्माण किया लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर नकार दी गयी ।

वर्ष 2003 में रवीना ‘बाल फिल्म सोसाइटी’ की अध्यक्ष बन गयी। इस दौरान हालांकि उन पर आरोप लगने लगे कि वह अपने काम में ध्यान नहीं दे रही हैं। वर्ष 2005 में रवीना ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘सैंडविच’ की असफलता के बाद रवीना ने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। वर्ष 2017 में रवीना की फिल्म मातृ प्रदर्शित हुयी जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। रवीना के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अक्षय कुमार और गोविंदा के साथ काफी पसंद की गयी। रवीना ने अपने दो दशक लंबे सिने करियर में 75 से अधिक फिल्मों में काम किया है। रवीना की आने वाली फिल्मों में केजीएफ चैप्टर 2 प्रमुख है।

प्रेम

वार्ता

More News
राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

राम नवमी के अवसर पर सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर श्रीमद रामायण का एक घंटे का होगा विशेष एपिसोड

16 Apr 2024 | 4:30 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) ‘राम नवमी’ के शुभ अवसर पर 17 अप्रैल को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ का एक घंटे का विशेष एपिसोड लेकर आ राह है।

see more..
अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

अमित साध स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ युथ एम्पावरमेंट के लिए एम्बेसडर की भूमिका निभाएंगे

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता अमित साध ने भारत में युवा सशक्तिकरण और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए स्टेयर्स फाउंडेशनके साथ अपने सहयोग की घोषणा की है।

see more..
अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये मिली प्रशंसा

16 Apr 2024 | 4:06 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) अभिनेत्री अपूर्वा अरोड़ा को सीरीज फैमिली आज कल के लिये काफी प्रशंसा मिल रही है। फैमिली आज कल में अपूर्वा के मेहर के किरदार को काफी सराहना मिल रही है।अपने किरदार की चुनौतियों के बावजूद, अपूर्वा का प्रदर्शन चमकता है और दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देता है।

see more..
सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू

16 Apr 2024 | 3:49 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता विक्रांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री ऋचा दीक्षित की फिल्म सास ससुर बिना अंगना ना सोहे की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

अरविंद अकेला कल्लू और शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज

16 Apr 2024 | 3:38 PM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता अरविंद अकेला कल्लू और गायिका शिवानी सिंह का गाना पिस्टल रिलीज हो गया है।

see more..
image