Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
बिजनेस


बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राईट इश्यू ओवरसब्सक्राइब

बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राईट इश्यू ओवरसब्सक्राइब

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) रिलायंस इंडस्ट्रीज का राइट्स इश्यू को निवेशकों का चौतरफा जोरदार समर्थन मिला और अंतिम तिथि से दो दिन पहले ही यह आकार के मुकाबले 1.1 गुना सब्सक्राइब हो गया ।

देश का यह सबसे बड़ा राइट्स इश्यू 20 मई को खुला और तीन जून को इसे बंद होना है। कंपनी ने इस इश्यू से 53125 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। निवेशकों को शेयर खरीदने का मौका तीन जून तक मिलेगा। इस इश्यू में कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 42.26 करोड़ शेयर ऑफर किए थे। शेयर बाजारों से मिली जानकारी के अनुसार एक जून तक 46.04 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिल चुके हैं।

राइट्स इश्यू के ओवरसब्सक्रिप्शन का एक ही मतलब है कि शेयरधारक अपने एंटाइटेलमेंट से अधिक शेयरों के लिए भाव लगा रहे हैं। इस तरह के राइट्स इश्यू में संस्थागत निवेशक आखिरी दिनों में ही शेयर को खरीदने की सहमति देते हैं। इसलिए बचे हुए दो दिनों में राइट्स इश्यू के खरीददारों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

रिलायंस में 25 लाख से अधिक रिटेल शेयरधारकों के अलावा 1700 से अधिक संस्थागत शेयरधारक हैं। इनमें घरेलू और विदेशी दोनों तरह के संस्थान शामिल हैं।

अप्रैल- मई 2019 में जारी हुए एयरटेल और वोडाफोन के राइट्स इश्यू जो रिलायंस के राइट्स इश्यू से कीमत में आधे से भी कम थे, 5 से 8 फीसदी ओवरसब्स्क्राइब्ड हुए थे। जबकि कोरोना काल में भी रिलायंस का राइट्स इश्यू 10 फीसदी अधिक सब्सक्राइब हो चुका है और अभी दो दिन बाकी बचे हैं।

पहली बार शेयर बाजारों में राइट्स इश्यू की ऑनलाइन ट्रेडिंग हुई और इसकी शुरूआत हुई रिलायंस के राइट्स इश्यू से। इस ट्रेडिंग में भी निवेशकों ने खूब चांदी काटी। शेयरधारकों को कुल 9500 करोड़ रु से अधिक की कमाई हुई ।

रिलायंस तीन दशक में यह पहला राईट इश्यू लाई है और पंद्रह शेयर पर एक शेयर दिया जायेगा।

बीएसई के 31 मार्च के अनुसार रिलायंस के कुल शेयर 633.93 करोड हैं इसके आधार पर 42.26 करोड शेयर राईट इशयू के तहत दिये जायेंगे।

रिलायंस में प्रर्वतक की शेयरधारिता 48.9 प्रतिशत है। इसके बाद सबसे अधिक 37.2 प्रतिशत संस्थागत और 11.6 प्रतिशत गैर संस्थागत निवेशक हैं । कस्टोडियन (डीआर) के पास 2.4 प्रतिशत इक्विटी है।

मिश्रा.संजय

वार्ता

More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

25 Apr 2024 | 3:52 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image