Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बादल सिखों की भलाई की खातिर दुष्प्रचार करने से आयें बाज :अमरिंदर

चंडीगढ़ , 12 दिसंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल गैर संजीदा बयानों के जरिये सिख भाईचारे तथा लोगों के हितों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं ।
श्री बादल की ओर से उनके खिलाफ करतारपुर कॉरीडोर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करने संबंधी लगाये गये आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये उन्होंने आज कहा कि श्री बादल का यह बयान भी अपने सियासी हितों की ख़ातिर धर्म के प्रयोग करने और उसे आगे बढ़ाने के साथ जुड़ा हुआ है।
उन्होंने कहा कि जब भी अकाली दल के अस्तित्व को खतरा पैदा हुआ तब तब श्री बादल ने सियासी हितों के लिये धर्म का इस्तेमाल किया ।वह एक बार फिर बेबुनियाद बयानों के जरिये लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। श्रीमती इंदिरा गांधी से लेकर डा0 मनमोहन सिंह तक कांग्रेसी नेतृत्व ने हमेशा ही करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के लिए भरसक प्रयास किये ।
कैप्टन सिंह ने कहा कि उन्होंने ख़ुद विभिन्न मौकों पर पाकिस्तान और केंद्र सरकार के साथ करतारपुर कॉरिडोर को खोलने का मुद्दा उठाया।सिख होने के नाते गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के लिए ऐतिहासिक कॉरिडोर को खोले जाने के वह हमेशा इच्छुक रहे हैं। उनके परिवार के इस पवित्र स्थान से ऐतिहासिक संबंध है।
मुख्यमंत्री के अनुसार किसी भी हालत में यह सोचना अनुचित है कि वह कॉरिडोर को खोलने में रुकावट डालने और सिख भाईचारे की इच्छाओं को पूरा करने में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि उनके नेतृत्व में पंजाब सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के लिए केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम किया।पाकिस्तानी सरकार और इसकी एजेंसियों की तरफ से खतरों की आशंका के मद्देनजऱ भारत-पाक सरहद खोलने में सुरक्षा को लेकर चिंता बनी हुई है ।
उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भारत सरकार को यह यकीन दिलाने में सफल रही है कि सुरक्षा चिंताओं और चुनौतियों से निपट लिया जायेगा ।पाकिस्तान की चुनौतियों की घातक और ख़तरनाक हकीकत से आँखें बंद कर लेने का रास्ता चुनने वाले श्री बादल ने एक बार फिर यह दिखा दिया है कि उसे पंजाब के लोगों के कल्याण की कोई चिंता नहीं है बल्कि उनका सरोकार सियासी लाभ लेना है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में नतमस्तक होना उनका सपना है लेकिन आई.एस.आई. समर्थन प्राप्त दहशतगर्द ताकतों की करतूतों से आँखें बंद नहीं की जा सकती । पाकिस्तानी फ़ौज बेगुनाह भारतीय सैनिकों की हत्या कर चुकी है ।
उन्होंने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख अगले साल नवंबर में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर खोलने संबंधी अपने वायदे को पूरा करेंगे।
उन्होंने सिख भाईचारे को भरोसा दिलाया कि पंजाब सरकार जल्द ही अपनी तरफ वाले डेरा बाबा नानक इलाके में श्रद्धालुओं के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधायें तैयार कर देगी।
शर्मा विजय
वार्ता
image