Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बाबा साहब का किरदार निभाना ईश्वर का उपहार: जवादे

बाबा साहब का किरदार निभाना ईश्वर का उपहार: जवादे

लखनऊ, 05 दिसम्बर (वार्ता) बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के किरदार को छोटे पर्दे पर जीवंत करने का मौका मिलने को मराठी टीवी आर्टिस्ट प्रसाद जवादे ईश्वर का उपहार मानते है। 

संविधान निर्माता की जीवनी पर आधारित एंड टीवी पर 17 दिसम्बर से शुरू होने वाले के धारावाहिक ‘एक महानायक डाॅ. बी. आर. आम्बेडकर’ में मुख्य भूमिका निभा रहे जवादे ने गुरूवार को पत्रकारों से कहा “ देश की महान हस्ती का किरदार निभाना वास्तव में गौरव की बात है। मैं इसे ईश्वर का उपहार मानता हूं। जब मुझे बाबासाहब का किरदार निभाने का आफर मिला तो मेरे पास सिर्फ हां बोलने के अलावा कोई और शब्द नहीं थे। आफर मिलने के बाद कई रातों तक मुझे रोमांच के कारण नींद ही नहीं आयी। ”

पहली बार किसी भी हिन्दी सीरियल में काम कर रहे मराठी रंगमंच के कलाकार ने कहा “ इतनी महान हस्ती की भूमिका को साकार करना आसान नहीं है चाहे मै कितनी भी कोशिश कर लूं। मै अपनी ओर से इस भूमिका को निभाने का पूरा प्रयास करूंगा। ”

इस मौके पर डा अंबेडकर पर शोध करने वाले प्रो हरि नरके ने कहा कि धारावाहिक में बाबा साहब के जीवन के अनछुये पहलू से दर्शक रूबरू होंगे। उन्होने कहा कि डा अंबेडकर जैसी महान हस्ती के के लिये 200 एपीसोड भी कम पड़ जायेंगे।

प्रो नरके ने कहा कि डा अम्बेडकर पर लिखी गई 22 किताबाें का शोध करने के बाद शो का निर्माण किया गया है। यह धारावाहिक बाबासाहब की जीवनगाथा से यह बताने में सफल होगा कि, एक व्यक्ति अपने स्पष्ट और विकसित दृष्टिकोण, अदम्य दृढ़ता और लगन से क्या अर्जित कर सकता है। भारतीय टेलीविजन पर ऐसे महान और असली संघर्ष की कहानी पहले कभी नहीं देखी गई है। यह शो बाबासाहब और उनकी पाँच वर्ष की छोटी आयु से आरंभ और भारतीय संविधान का प्रधान शिल्पकार बनने तक की उनकी यात्रा की प्रेरक कथा है।

प्रदीप

वार्ता

image