Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:08 Hrs(IST)
image
भारत


बायो ईंधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत ब्राजील

बायो ईंधन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत ब्राजील

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) भारत बॉयाे फ्यूल के क्षेत्र में ब्राजील के साथ एक महत्वाकांक्षी करार करने जा रहा है और इसके तहत दोनों देश खनिज ईंधन में एथेनाल को मिलाने एवं दक्षता बढ़ाने के साथ प्रदूषण कम करने के बारे में सहयोग बढ़ाएंगे।

दोनों देशों के बीच इस करार समेत कई महत्वपूर्ण समझौतों पर शनिवार को हस्ताक्षर किये जाएंगे जब ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक होगी।

श्री बोल्सोनाराे इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं और वह 24 से 27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर यहां आ रहे हैं।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति की यात्रा के बारे में विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने यहां संवाददाताओं को यह जानकारी दी। बुधवार को प्रधानमंत्री श्री मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ब्राजील के साथ तेल एवं गैस तथा खनिज क्षेत्र समेत चार क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने संबंधी समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिए मंजूरी प्रदान की।

श्रीमती सिंह ने कहा कि ब्राज़ील प्राकृतिक संसाधनों, खनिजों, तेल एवं गैस से समृद्ध देश है। यह एथेनाॅल का अग्रणी उत्पादक देश है और इस क्षेत्र में तकनीकी रूप से भी अत्यंत सशक्त है। उन्होंने बताया कि भारत ब्राज़ील के साथ सहयोग के अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर करेगा जिनमें एक करार इस क्षेत्र में भी होगा। भारत की राष्ट्रीय बॉयो फ्यूल नीति है और ब्राज़ील का रेनोवा बॉयो कार्यक्रम है और इन दोनों में पेट्रोलियम पदार्थों में एथेनॉल का मिश्रण किया जाता है। करार के अनुसार भारत इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी भी हासिल करेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा दोनों देशों के बीच तेल, गैस एवं खनिजों के उत्खनन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य एवं अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाया जाएगा। भारत एवं ब्राजील के बीच द्विपक्षीय कारोबार 8.2 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है जिसमें 3.8 अरब डॉलर का निर्यात एवं 4.4 अरब डॉलर का आयात करता है। ब्राजील में भारत का निवेश 3.5 अरब डॉलर का है जबकि भारत में ब्राजील का निवेश करीब एक अरब डॉलर है।

ब्राज़ील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के कार्यक्रम के बारे में श्रीमती सिंह ने बताया कि श्री बोल्सोनारो 24 जनवरी को नयी दिल्ली आएंगे। उनके साथ वहां के आठ मंत्री एवं चार सांसद, ब्राजीलियाई संसद में भारत-ब्राजील मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। उनका आधिकारिक कार्यक्रम 25 जनवरी को होगा। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत किया जाएगा। वह राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। दोपहर में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे एवं प्रेस वक्तव्य होंगे।

उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तथा विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर भी श्री बोल्सोनारो से मुलाकात करेंगे। शाम को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद श्री बोल्सोनारो के सम्मान में भोज आयोजित करेंगे। इस मौके पर वह राष्ट्रपति कोविंद से वार्ता करेंगे। अगले दिन वह 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे और राष्ट्रपति एट होम में भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि अगले दिन 27 जनवरी को वह श्री मोदी के साथ भारत ब्राज़ील बिजनेस फोरम की बैठक में शामिल होंगे और उसके बाद आगरा जाएंगे। ताजमहल के भ्रमण के बाद वह आगरा से ही स्वदेश रवाना हो जाएंगे।

इससे पहले वर्ष 2016 में गोवा में आयोजित हुए आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल तेमेर ने भारत का दौरा किया था जबकि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नवंबर 2019 में ब्राजील की राजधानी ब्राजिलिया में आयोजित हुए 11 वें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया था। राष्ट्रपति बोल्सोनारो का यह पहला भारत दौरा है। इससे पहले 1996 तथा 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति हमारे गणतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए थे।

सचिन

वार्ता

More News
रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

रक्षा उत्पादन विभाग के गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन

28 Mar 2024 | 4:10 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और ‘व्यापार में सुगमता’ की दिशा में एक बड़ा सुधारवादी कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग ने गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय का पुनर्गठन किया है जिसका उद्देश्य गुणवत्ता आश्वासन प्रक्रियाओं और परीक्षण के कार्य तथा निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी लाना है।

see more..
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

28 Mar 2024 | 4:05 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। बाहरी मणिपुर संसदीय सीट के 13 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इसी चरण में मतदान होगा।

see more..
महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

महिला अत्याचार रोकने में विफल रही भाजपा सरकार : कांग्रेस

28 Mar 2024 | 3:09 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार में महिलाओं पर अत्याचार बढ़े हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) महिला अपराधों को रोकने में विफल साबित हुई है।

see more..
केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की याचिका खारिज

28 Mar 2024 | 3:05 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) दिल्ली उच्च न्यायालय ने शराब नीति 2021-2022 में कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मामले में फंसे आम आदमी पार्टी(आप) के नेता अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री के पद से हटाने के लिए निर्देश ने की मांग वाली याचिका गुरुवार को खारिज कर दी।

see more..
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्त किये चुनाव प्रभारी

28 Mar 2024 | 10:05 AM

नयी दिल्ली़, 27 मार्च(वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुये विभिन्न राज्यों के प्रदेश चुनाव प्रभारियों और सहप्रभारियों की नियुक्ति की है।

see more..
image