Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:34 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ब्याज दर में कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए बैंकों से कहेगा आरबीआई

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) रिजर्व बैंक (आरबीआई) नीतिगत दरों में इस महीने के आरंभ में उसके द्वारा की गयी कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए बैंकों से कहेगा।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने सोमवार को यहाँ कहा कि ब्याज दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों को देना महत्त्वपूर्ण है और केंद्रीय बैंक इस सप्ताह वाणिज्यिक बैंक प्रमुखों के साथ होने वाली बैठक में उनसे ऐसा करने के लिए कहेगा। बजट के बाद रिजर्व बैंक के बोर्ड की यहाँ क्षेत्रीय कार्यालय में जारी बैठक के बारे में संवाददाताओं को जानकारी देने के क्रम में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति द्वारा चालू वित्त वर्ष की अंतिम समीक्षा में नीतिगत दरों में की गयी 0.25 प्रतिशत की कटौती का पूरा लाभ बैंकों ने ग्राहकों को नहीं दिया है।
श्री दास ने कहा “यह महत्त्वपूर्ण है कि ब्याज दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुँचे। हम 21 फरवरी को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक कर रहे हैं। उसमें हम इस मुद्दे पर भी बात करेंगे।”
बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल हुये। बैंकों के विलय की भविष्य की योजनाओं पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक और उसके सहयोगी बैंकों का विलय हो चुका है। दूसरा विलय (विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में) प्रक्रियाधीन है। हमारे अनुभव कहते हैं कि देश में कम संख्या में, लेकिन बड़े बैंकों की जरूरत है।
रिजर्व बैंक द्वारा सरकार को लाभांश के मुद्दे पर श्री जेटली ने कहा कि इसका फैसला पूरी तरह आरबीआई के बोर्ड को करना है।
सूत्रों ने बताया कि बोर्ड की बैठक में आज शाम तक लाभांश पर कोई फैसला हो जायेगा।
अजीत/शेखर
वार्ता
More News
रुपया पांच पैसे गिरा

रुपया पांच पैसे गिरा

27 Mar 2024 | 11:35 PM

मुंबई 27 मार्च (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया पांच पैसे गिरकर 83.34 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

महिलाओं के लिए रोजगार पर मिले सब्सिडी: फिक्की एफएलओ

27 Mar 2024 | 7:44 PM

नयी दिल्ली, 27 मार्च, (वार्ता) महिला उद्योग निकाय फिक्की एफएलओ ने भारत की देखभाल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए व्यापक सुधारों का आह्वान किया है, जिससे 1.1 कारोड़ से अधिक नौकरियां पैदा हो सकती हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाओं को मिलेंगी और एक नए आर्थिक क्षेत्र को अनलॉक किया जाएगा।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमताें में बदलाव नहीं

27 Mar 2024 | 7:23 PM

नयी दिल्ली 27 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image