Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:17 Hrs(IST)
image
भारत


ब्रिक्समैथ ऑनलाइन प्रतियोगिता शुरू

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के स्कूली छात्रों के बीच एकीकरण का भाव जागृत करने एवं उनमें गणित के प्रति आकर्षण लाने के उद्देश्य से ब्रिक्समैथ डॉटकॉम पर ऑनलाइन प्रतियोगिता बुधवार को शुरू की गयी जिसमें 20 लाख स्कूली छात्रों के भाग लेने का अनुमान है।
ब्रिक्स देशों के 11वें शिखर सम्मेलन के साथ ही यह प्रतियोगिता भी शुरू हुयी है। यह प्रतियोगिता एक साथ ब्रिक्स देशों में आयोजित की जा रही है और निशुल्क है। यह अंततरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा आज ब्राजिलिया (ब्राजील) में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन के साथ शुरू हुयी है जो एक महीने तक चलेगी।
इसका आयोजन ड्रैगनलर्नडॉटइन द्वारा किया जा रहा है। इस प्रतिस्पर्धा को फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स (फिक्की), नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन और स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग का समर्थन प्राप्त है। इस प्रतिस्पर्घा के प्रत्येक टॉस्क को गेम के फॉरमेट में तैयार किया गया है तथा ये ब्रिक्स की आधिकारिक भाषाओं पुर्तगाली, रूसी, अंग्रेजी, हिन्दी तथा चीनी में उपलब्ध है।
ड्रैगनलर्नडॉटइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एकाटेरिना जोटावा ने बुधवार को यह जानकारी देते हुये कहा कि भाषाई एवं सांस्कृतिक भिन्नता के बिना ब्रिक्स राष्ट्रों के देशों के बच्चों को जोड़ने के लिए गणित एक कड़ी है। ब्रिक्समैथ डॉट काम प्रतिस्पर्धा का आयोजन तीसरी बार की जा रही और प्रत्येक वर्ष इसमें भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में बढोतरी हो रही है। वर्ष 2017 में 6.7 लाख छात्रों ने भाग लिया था जबकि पिछले वर्ष यह संख्या बढ़कर 10 लाख पर पहुंच गयी थी। इस वर्ष इसके बढ़कर 20 लाख पर पहुंचने का अनुमान है। इसमें कक्षा एक से 12वीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा की टॉस्क 13 नवम्बर से 13 दिसम्बर के दौरान ब्रिक्समैथ पोर्टल पर उपलब्ध होंगी। टास्क पूरी करने के बाद विद्यार्थी अपने परिणाम तुरंत देख सकेंगे। प्रतिस्पर्धा समाप्त होने पर सभी प्रतिभागियों को वेबसाइट के माध्यम से प्रमाण-पत्र भी भेजे जाएंगे।
शेखर
वार्ता
More News
कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

17 Apr 2024 | 11:06 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल(वार्ता) चुनावी बांड को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस ने बांड से संबंधित एक ट्वीट हटाने के चुनाव आयोग के निर्देश पर आज कड़ी आपत्ति जताई और इस निर्देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया।

see more..
मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

17 Apr 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए और बेटियों का कन्यादान कर नवदंपति को आशीर्वाद दिया।

see more..
लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

17 Apr 2024 | 8:50 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के चुनाव में लोकसभा की 102 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।

see more..
शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

17 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि कि वह भले ही देवी भक्त होने का दावा कर स्वयं को सबसे बड़ा सत्यवादी बताते हैं लेकिन सच यही है कि श्री मोदी शक्ति और सत्य के नहीं बल्कि सत्ता उपासक हैं।

see more..
image