Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्राजील की अदालत ने ट्विटर को दिया डाटा सौंपने का आदेश

ब्राजील की अदालत ने ट्विटर को दिया डाटा सौंपने का आदेश

ब्रासीलिया 22 सितम्बर (रायटर) ब्राजील में चुनावी मामलों को देखने वाली शीर्ष अदालत ने दो सप्ताह पहले राष्ट्रपति पद के महत्वपूर्ण उम्मीदवार जेयर बोलसोनारो पर हुए जानलेवा हमले का ट्वीट करके जश्न मनाने वाले 16 लोगों का डाटा मुहैया करने का ट्विटर को अादेश दिया है।

अदालत ने अादेश का पालन नहीं करने पर ट्विटर को प्रतिदिन 50 हजार ब्राज़ीलियाई रियाल (12,343 अमेरिकी डॉलर) हर्जाना भरने को कहा है। ट्विटर अगर आदेश का पालन नहीं करता है तो अदालत की अवमानना के मामले में ब्राजील में काम कर रहे उसके अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा सकता है।

श्री जेयर पर चुनावी रैली के दौरान हमला हुआ था। वह चुनावी सर्वेक्षण में आगे चल रहे हैं।

ब्राज़ील में दक्षिण-पूर्वी राज्य मिनास गेरिअस के जुइज़ डे फ़ोरा नामक शहर में रैली के दौरान एक व्यक्ति ने श्री बोलसोनारो के पेट पर चाकू से हमला किया। संदिग्ध हमलावर एडेलियो ओबिस्पो डि ओलीविएरा (40) को गिरफ़्तार कर लिया गया है।

न्यायाधीश कार्लोस होरबाच ने शुक्रवार को इस संबंध में ट्विटर की याचिका नामंजूर करते हुए दो दिन के अंदर डाटा उपलब्घ कराने का आदेश दिया। राष्ट्रपति पद के तेज-तर्रार उम्मीदवार श्री जेयर पर हुए घातक हमले का ट्वीट करके प्रशंसा करने वाले लोगों पर देश के हेट क्राइम कानून के तहत मुकदमा चल सकता है।

सोशल मीडिया के दूसरे सबसे बड़े प्लेटफाॅर्म ट्विटर ने अदालत के आदेश पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी । श्री जेयर की स्थिति स्थिर है और इस माह के अंत तक वह अस्पताल से बाहर आ सकते हैं।

आशा, रवि

रायटर

image