Friday, Mar 29 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
दुनिया


ब्रिटेन , जापान , इटली ने नयी पीढ़ी के लड़ाकू विमान को विकसित करने की योजना शुरु की

लंदन 09 दिसंबर (वार्ता/स्पूतनिक) ब्रिटेन, जापान और इटली ने 2035 तक नई पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को संयुक्त रूप से विकसित करने के लिए ग्लोबल कॉम्बैट एयर प्रोग्राम (जीसीएपी) शुरू करने पर सहमति जताई है।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
एक बयान के अनुसार ब्रिटेन एक अभूतपूर्व अंतरराष्ट्रीय एयरोस्पेस गठबंधन के माध्यम से भविष्य के सुरक्षा खतरों को अपनाने और प्रतिक्रिया देने के लिए इटली और जापान के साथ काम करेगा। अगली पीढ़ी के लड़ाकू हवाई विमान देने के लिए जीसीएपी ब्रिटेन , जापान और इटली के बीच एक नई साझेदारी और महत्वाकांक्षी प्रयास है और देश 2024 में विकास चरण शुरू करने के लिए तैयार हैं।
बयान में कहा गया है कि विमान को बिना चालक दल के उन्नत सेंसर, अत्याधुनिक हथियार और अभिनव डेटा सिस्टम जैसी क्षमताओं का एक नेटवर्क प्राप्त होगा।
इस विमान के अन्य नाटो देशों के लड़ाकू विमानों के अनुकूल होने की उम्मीद है। जीसीएपी टाइफून लड़ाकू विमान के सेवा से बाहर हो जाने पर उसकी जगह भी ले सकता है।
इस परियोजना में जापान के मिस्तुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज , ब्रिटेन की बीएई सिस्टम्स पीएलसी और इटली की लियोनार्डो है।
जांगिड़ अशोक
वार्ता/स्पूतनिक
More News
पुतिन को जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने से पहले सदस्य देशों को आम सहमति बनानी चाहिए: मैक्राें

पुतिन को जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित करने से पहले सदस्य देशों को आम सहमति बनानी चाहिए: मैक्राें

29 Mar 2024 | 6:35 PM

पेरिस, 29 मार्च (वार्ता) फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि नवंबर में ब्राजील में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आमंत्रित करने से पहले जी20 देशों को आम सहमति बनानी चाहिए।

see more..
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image