Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
भारत


बिरला ने विभिन्न मंत्रालयों के साथ की राजस्थान में बाढ़ की स्थिति पर चर्चा

नयी दिल्ली, 18 सितम्बर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा राष्ट्रीय अापदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अधिकारियों के साथ बैठक कर राजस्थान में गांधीसागर बांध से चम्बल नदी में अत्यधिक पानी की आवक के कारण बाढ़ की चपेट में आये कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र सहित राजस्थान के अन्य बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों की स्थिति पर चर्चा की।
श्री बिरला ने बैठक के दौरान अधिकारियों को बताया कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए 16 और 17 सितंबर को अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा-बूंदी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने बताया कि शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ से लोगों के घर क्षतिग्रस्त हुए है और खेत जलमग्न हो गये जिससे भारी नुकसान हुआ है। अधिकारियों ने बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाये जा रहे विभिन्न कदमों से श्री बिरला को अवगत कराया।
वरिष्ठ अधिकारियों ने लोकसभा अध्यक्ष को बताया कि आपदा राहत के लिए राज्य को पर्याप्त वित्तीय सहायता आवंटित की गयी है। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है और राहत एवं पुनर्वास कार्यों के समन्वय के लिए अधिकारियों की एक टीम तैनात की गयी है। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने केन्द्र सरकार के एनडीआरएफ के अंतर्गत और राज्य सरकार के एसडीआरफ के तहत आपदा राहत के लिए अग्रिम धनराशि उपलब्ध करा रखी है।
श्री बिरला ने केन्द्र सरकार के अधिकारियों से कहा कि वह राज्य सरकार से संपर्क कर तुरंत आपदाग्रस्त इलाकों के अन्दर जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं और फसलें नष्ट हुईं है, उनकी सर्वे रिपोर्ट तुरंत मंगाकर उपर्युक्त सहायता प्रदान करने की कार्रवाई करें।
यामिनी, संतोष
वार्ता
More News
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image