Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


बोलीविया में प्रदर्शन के दौरान नौ लोगों की मौत

बोलीविया में प्रदर्शन के दौरान नौ लोगों की मौत

सैंटियागो 17 नवंबर (स्पूतनिक) बोलीविया के कोचाबाम्बा में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पों में मरने वालें लोगों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी और कई अन्य घायल हो गये है।

स्थानीय मीडिया ने शनिवार को प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से बताया कि सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है। प्रदर्शन के दौरान कई लोग घायल भी हुये है। इससे पहले की मिली रिपोर्टो में पांच लोगों के मरने की बात कही गयी थी। सुरक्षा बलों ने पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस के इस्तीफे के बाद खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित करने वाली जीनिन अनेज के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर आंसू गैस के गोले दागे और उन्हें हिरासत में ले लिया। ‘पैजिना 7’ अखबार ने शुक्रवार को बताया था कि प्रदर्शनकारियों की मौत गोली लगने के कारण हुई हालांकि पुलिस ने कहा है कि उसने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां नहीं चलायीं बल्कि उन्हें खदेड़ने के लिए केवल रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने के लिए सेना को जिम्मेदार ठहराया है।

गौरतलब है कि बोलीविया में चल रहे विरोध-प्रदर्शन के बीच श्री मोरालेस और उपराष्ट्रपति अलवारो गार्सिया लिनेरा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह गत शनिवार से मैक्सिको में शरण लिये हुए हैं। श्री मोरालेस के चुनाव में दूसरी बार विजयी रहने के बाद 20 अक्टूबर से वहां विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। बोलीविया की विपक्षी पार्टी ने चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए इसे मानने से इंकार कर दिया था।

राम

स्पूनिक

More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
image