Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
भारत


बैसाखी पर 3000सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के गुरुद्वारा पंजा साहिब में करेंगे दर्शन

बैसाखी पर 3000सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के गुरुद्वारा पंजा साहिब में करेंगे दर्शन

नयी दिल्ली 19 जनवरी (वार्ता) इस वर्ष बैसाखी पर्व के अवसर पर पूरे देश से तीन हजार सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के गुरुद्वारा पंजा साहिब में दर्शन और अरदास करेंगे। इसमें पंजाब के सबसे अधिक 1800 और दिल्ली के 550 सिख श्रद्धालु शामिल होंगे।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने रविवार को यह जानकारी देते हुये कहे कहा कि दिल्ली से 550 सिख श्रद्धलुओं का जत्था 11 अप्रैल को दिल्ली के ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब से अमृतसर पहुंचेगा तथा अगले दिन 12 अप्रैल को अटारी बॉर्डर होते हुए विशेष ट्रेन से गुरुद्वारा पंजा साहिब जी पहुँच जायेगा जहाँ 13 एवं 14 अप्रैल को बैशाखी का पर्व मनाने के बाद यह जत्था 15 अप्रैल को गुरुद्वारा ननकाना साहिब ,गुरुद्वारा सच्चा सौदा ,गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर ,गुरुद्वारा रोड़ी साहिब अमीनाबाद , गुरुद्वारा करतारपुर साहिब नारोवाल ,जन्मस्थान गुरु राम दास जी , शाही किला और महाराजा रणजीत सिंह जी की समाधि के दर्शन करते हुए 21 अप्रैल को लाहौर से होते हुये अमृतसर लौट आयेगा।

समिति ने बैशाखी पर पवित्र गुरद्वारा पंजा साहिब में दर्शन के इच्छुक सिख तथा सहज धारी सिख श्रद्धालुओं को अपने आवेदन 15 फरवरी तक जमा कराने के लिए कहा है। इच्छुक श्रद्धालु अपना आधार कार्ड , पैन कार्ड सहित मान्य पहचान पत्र की प्रति तथा एक साल की वैधता के भारतीय पासपोर्ट के साथ अपने चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ तथा दो सौ रूपये वीजा प्रोसेसिंग फीस समिति के कार्यालय में यात्रा काउंटर पर जमा करा सकते हैं। सभी सम्बन्धित दस्तावेजों सहित इच्छुक श्रद्धालुओं के पासपोर्ट 25 फरवरी को विदेश मंत्रालय में जमा कराये जायेंगे जहाँ जरूरी औपचरिकताएँ पूरी करने के बाद इन्हें नई दिल्ली के पाकिस्तान उच्चायोग को भेजा जायेगा तथा सुरक्षा सम्बंधित छानबीन के बाद उच्चायोग द्वारा श्रद्धालओं को वीजा प्रदान किया जायेगा।

समिति भारतीय श्रद्धालुओं के माध्यम से पाकिस्तान में रहने वाले सिखों को गुटका साहिब , निशान साहिब का कपडा तथा सिख धर्म की अन्य धार्मिक सामग्री भेजेगी। समिति द्वारा गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पिछले तीन सालों से बैसाखी के पर्व पर पाकिस्तान जाने वाले सभी सिख श्रद्धालुओं का पूरा व्यय वहन किया गया है। श्री सिरसा ने बताया कि इस वर्ष बैसाखी पर्व पर पाकिस्तान जाने वाले सभी सिख श्रद्धालुओं का देश भर का पूरा कोटा 3000 निर्धारित किया गया है जिसमें सबसे ज्यादा 1800 श्रद्धालुओं का कोटा पंजाब को आवंटित किया गया है जबकि दिल्ली को 555 श्रद्धालुओं और हरियाणा को 200 श्रद्धालुओं का कोटा आवंटित किया गया है। सवसे कम 5 श्रद्धालुओं का कोटा पश्चिम बंगाल को आवंटित किया गया है। आन्ध्र प्रदेश को 25,बिहार को 14 , गुजरात को 1 5 , छत्तीसगढ़ को 20, हिमाचल प्रदेश को 15, जम्मू कश्मीर को 40, झारखंड को 16, कर्नाटक को 10, मध्य प्रदेश को 10, महाराष्ट्र को 90, ओड़िशा को 10 , राजस्थान को 50,उत्तर प्रदेश को 35, उत्तराखंड को 25,पश्चिम बंगाल को 5, केन्द्र शासित चंडीगढ़ को 45 श्रद्धालुओं का कोटा दिया गया है।

शेखर

वार्ता

More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image