Friday, Apr 19 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के अतिरिक्त पीएचसी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप करें विकसित : नीतीश

बिहार के अतिरिक्त पीएचसी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप करें विकसित : नीतीश

पटना 21 जनवरी (वार्ता) बिहार के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को राज्य के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने यहां आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के चलते अस्पतालों में आने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। यहां कुपोषण की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री चिकित्सा सहयता राशि के माध्यम से लोगों को भी इलाज के लिए मदद दी जा रही है। साथ ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए जितनी सुविधाओं का जिक्र है उसके लिए केन्द्र पर पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए। राज्य के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रुप में विकसित कर लाभार्थियों को वहां सारी सुविधाएं उपलब्ध करायें। जो स्वास्थ्य उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में कार्य कर रहे हैं उन्हें और विकसित करें। प्रखंड स्तर पर आबादी के अनुसार अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के संबंध में भी आंकलन करवा लें। उन्होंने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जो आयुर्वेद चिकित्सक की व्यवस्था की जा रही है उनका प्रशिक्षण भी बेहतर ढंग से होना चाहिए।

सूरज

जारी (वार्ता)

image