Friday, Mar 29 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार की समृद्धि का आधार कृषि : लालजी

बिहार की समृद्धि का आधार कृषि : लालजी

पटना 19 नवंबर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने कृषि को राज्य की समृद्धि का आधार बताया और कहा कि यहां कृषि का विकास तभी संभव होगा जब इससे जुड़े क्षेत्रों का समुचित विस्तार किया जाये।

श्री टंडन ने आज यहां बीआईटी में ‘एेनकॉन-2018’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि बिहार की समृद्धि का आधार कृषि-व्यवस्था है। राज्य में कृषि का विकास तभी संभव होगा, जब इसके सभी अनुषंगी क्षेत्रों का भी समुचित विकास हो। उन्होंने कहा कि कृषि के विकास का अर्थ है पशु संसाधन का पर्याप्त विकास हो, दुग्ध-उत्पादन बढ़े, मत्स्य-पालन की आधारभूत संरचना विकसित की जाये, कुक्कुट-पालन, अंडा उत्पादन, साग-सब्जी एवं फलों के उत्पादन को भी पर्याप्त बढ़ावा मिले।

राज्यपाल ने कहा कि कृषि में जैसे हम ‘जैविक खेती’ की ओर तेजी से उन्मुख हो रहे हैं, उसी तरह देशी नस्ल की गायों को पालने वाले किसानों को भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विदेशी नस्ल की गायों की स्वास्थ्य रक्षा तथा पालन पर काफी खर्च करने पड़ते हैं। ठीक इसके विपरीत देशी नस्ल की गायों को पालने में काफी कम राशि व्यय होती है तथा ये देश की जलवायु और प्रकृति के अनुकूल भी हैं। ये कम लागत वाली होने के साथ ही देश में काफी उपयोगी और स्वास्थ्यप्रद भी हैं। उन्होंने कहा कि ‘जीरो बजट’ पर आधारित कृषि विकास की तरह अल्प व्यय पर उपयोगी पशुधन का विकास भी अत्यन्त आवश्यक है।

सूरज उमेश

जारी (वार्ता)

image